Sunday, Dec 04, 2022
-->
rwanda-celebrates-28th-liberation-day-attended-by-minister-meenakshi-lekhi

रवांडा ने मनाया 28वां लिबरेशन डे विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने की शिरकत

  • Updated on 7/6/2022

नई दिल्ली / टीम डिजिटल। अफ्रीका महाद्वीप के अंतर्गत आने वाले राष्ट्र रवांडा ने दिल्ली में अपना 28वें लिबरेशन डे का आयोजन किया। इस दौरान भारत की विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल रहीं। उन्होंने कहा कि  रवांडा के लिबरेशन डे के मौके पर वहां की सरकार को बधाई देते हुए कहा कि किसी भी देश के लिए स्वतंत्रता दिवस बेहद महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि आज से 28 साल पहले व्यापक स्तर के संघर्ष के बाद रवांडा को आजादी मिली और इसके बाद वहां लोकतंत्र की स्थापना हुई।

युवाओं को मुखर्जी के जीवन से परिचित कराने को भाजपा ने कराई क्वीज 

 लेखी ने भारत और रवांडा को बहुत पुराने मित्र देश बताते हुए कहा कि रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे और भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कई कार्यक्रम में एक-दूसरे से मुलाकात की और कोविड—19 महामारी के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भी दोनों नेता आपसी संपर्क में रहे। कार्यक्रम में भारत में रवांडा की उच्चायुक्त जैकलीन मुकंगिरा ने कहा कि भारत और पूर्वी अफ्रीकी देश ने हमेशा भाईचारे के मजबूत संकेत दिखाए हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध और मजबूत हुए हैं। भविष्य में भी भारत—रवांडा के आपसी संबंध और मजबूत होते रहेंगे।

50 से भी ज्यादा देशों के प्रतिनिधियों शामिल रहे 

इस दौरान रवांडा और भारतीय कलाकारों ने स्थानीय शैली में रंगारंग कार्यक्रम पेश किया। यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप के 50 से भी ज्यादा देशों के उच्चायुक्तों और प्रतिनिधियों इस अवसर पर शामिल रहे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.