Monday, Sep 27, 2021
-->
hindi-language-festival-celebrated

हिंदी दिवस : हिंदी भाषा उत्सव मनाया 

  • Updated on 9/15/2021

चंडीगढ़ (पंजाब )  : भारत में हिंदी की समृद्धि और लोकप्रियता का जश्न मनाने के लिए # कूहिंदीफेस्ट 2021– भारत के माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म-  कू द्वारा आयोजित पहला हिंदी भाषा उत्सव – आज समाप्त हुआ। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा सहित 10 राज्यों के छह लाख से अधिक लोगों ने हिंदी – भारत में सबसेअधिक बोली जाने वाली भाषा- की विरासत का सम्मान करने के लिए रची गई विभिन्न प्रतियोगिताओं और गतिविधियों में  भाग लिया।

 

हिंदी कविता, अभिनय, यात्रा फोटोग्राफी और गायन प्रतियोगिताओं में लगभग 6 लाख से अधिक उपयोगकर्ता सोशल मीडिया पर भाषा के प्रति अपने प्यार का इजहार करने के अवसर का भरपूर लाभ उठाते नज़र आए।आम उपयोगकर्ताओं से लेकर जाने-माने नेताओं व समाज के सभी वर्गों के लोगों ने कू पर अभियान में उत्साहपूर्वक भाग लिया। परंपरागत रूपसे ‘गैर-हिंदी’ राज्यों का उत्साह और भागीदारी उल्लेखनीय थी।

 

# कूलहैहिंदी और #कूपेकहो  पूरे दिन प्लेटफॉर्म पर ट्रेंड करते रहे क्योंकि लोगों ने इस प्लेटफॉर्म पर भाषा के लिए खुलकर अपने प्यार का इजहार किया, जिसने हाल ही में 1 करोड़ यूजर्स को पार किया। कूहिंदीफेस्ट 2021, कू के कूपेकहो अभियान के हिस्से के रूप में स्थापित उत्सव का पहला संस्करण है, जिसका उद्देश्य उन भारतीयों से जुड़ना और उन्हें सशक्त बनाना है जो अपनी मातृभाषा में बोलते हैं।

 

कू के एक प्रवक्ता ने कहा, # कूहिंदीफेस्ट 2021के साथ, हमारा उद्देश्य हिंदी भाषा की समृद्धि का जश्न मनाना है जो भारत में सबसे अधिक बोली जाने वाली आधिकारिक भाषाओं में से एक है। हालाँकि, पहल बहुत बड़ी है – इसका उद्देश्य लोगों को याद दिलाना और देश भर में बोली जाने वाली विभिन्न देशी भाषाओं के महत्व पर जोर देना है। हम उत्सव के पहले संस्करण की  सफलता से बहुत उत्साहित हैं। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों  के यूजर्स जैसे – किसान, सामाजिक कार्यकर्ता, शिक्षक, गृहिणी और छात्र की प्रतिक्रिया वास्तव में उत्साहजनक रही। 

 

यह स्पष्ट रूप से इस बात पर प्रकाश डालता है कि कैसे कू भारतीयों को अपनी मातृभाषा में विभिन्न विषयों पर अपनी राय व्यक्त करने में मदद कर रहा है – जिसे अब तक किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने सक्षम नहीं किया है। # कूहिंदीफेस्ट 2021 को 08 सितंबर, 2021 को पलाश सेन द्वारा यूफोरिया के नए एल्बम ‘सेल’ के लॉन्च के साथ लॉन्च किया गया था। सप्ताह में फैले क्रिएटर इवेंट्स, कॉन्टेस्ट्स, वेबिनार और वर्कशॉप जैसे कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ फेस्ट ने यूजर्स के लिए दिलचस्प गतिविधियों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । हिंदी मीम्स पर एक-दूसरे को टैग करने से लेकर, हिंदी कविता, अभिनय, यात्रा फोटोग्राफी और गायन प्रतियोगिताओं में लगभग 6 लाख से अधिक उपयोगकर्ता सोशल मीडिया पर भाषा के प्रति अपने प्यार का इजहार करने के अवसर का भरपूर लाभ उठाते नज़र आए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.