Saturday, Jul 20, 2019

International kissing day : चुंबन करने के 5 ऐसे तरीके जिससे मिलेंगे फायदे

  • Updated on 7/6/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। किस या फिर चुंबन (Kiss) इंसान तब करता है जब उसे किसी से सच्चा प्यार होता है। इसके अलावा ये आपके रिश्तों (Relations) को भी मजबूत बनाने के लिए काफी सहायक है। वैसे तो किस तब किया जाता है जब आप किसी को अपने दिल के करीब और सबसे ज्यादा खास मानते हों और ऐसा लगता हो की उसके बिना दुनिया में कोई है ही नहीं।

वास्तव में तो किस या फिर चुंबन आपके शरीर में उत्तेजना (Exictement) को पैदा करता है लेकिन ये इंसान के प्यार, लाड और दुलार दिखाने का भी एक तरीका होता है। लेकिन प्यार दिखाने के अलावा भी इसके कई ऐसे फायदे (Benefits) हैं जिसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। वैसे तो किसी भी रिलेशनशिप (Relationship) में किस होना काफी आम बात है लेकिन आमतौर किस इंसान के शरीर में हार्मोन (Hormones) पैदा करता है और साथ ही ये शरीर के कई रोगों के लिए कारगर है, तो चलिए जानते हैं कौन-से है वो फायदे।

किस करने के 5 फायदे 

मोटे-मोटे चश्मों और कॉन्टेक्ट लेंस की मुसीबतों से अब ये नयी तकनीक दिलाएगी छुटकारा

किस करने से मिलती है खुशी का एहसास 

किस करने से इंसान तनाव मुक्त रहता है साथ ही इससे शरीर में एंडोफिन्स और एंड्रोफिन्स नामक हार्मोन पैदा होते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक डॉक्टरों (Doctor) ने बताया कि अगर इंसान डिप्रेशन (Depression) में है तो दवा (Medicines) नहीं बल्कि चुंबन (Kiss) ही इसका एक बेहतर इलाज है।

किस करने से रिश्ता होता है मजबूत

हर कपल (Couple) के बीच किस होना बहुत आम बात है लेकिन एक शोध के मुताबिक ऐसा देखा गया है कि किस (Kiss) पार्टनर्स (Partners) के रिश्ते को मजबूत और गहरा करता है। बता दें कि, किसिंग करते वक्त ऑक्सिटॉसिन नाम का एक हार्मोन पैदा होता है जिससे दो लोगों के बीच रिश्ता और भी ज्यादा गहरा हो जाता है।

गर्लफ्रेंड को जायके से करना चाहते हैं खुश तो ये रेस्टोरेंट है परफेक्ट चॉइस

कैविटी को रखता है दूर

चुंबन इंसान के दांतों के लिए भी बहुत कारगर है ऐसा कहा जाता है कि किस दांतों में लगी सड़न को भी आसानी से हटा देता है। दरअसल, चुंबन करने से साल्विया अधिक पैदा होता है और यही साल्विया (Saliva) दांतों में लगी कैविटी (Cavity), सड़न और प्लार्क (Plaque) से पैदा होने वाले बैक्टीरिया (Bacteria) को दूर करता है।

शारीरिक संबंध करने की बढ़ाता है ताकत

कपल के बीच में किस बहुत आम बात है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुंबन (Kiss) किसी भी कपल के बीच सेक्स पावर (Sex Power) को बढ़ा देता है। वो ऐसा इसलिए है क्योंकि जब इंसान किस करता है तो उसके शरीर में हार्मोन (Hormones) पैदा होने लगते हैं और कई लोगों का ऐसा मानना है कि सेक्स पावर बढ़ाने के लिए ही लोग पहले किस करते हैं। एक एक्सपर्ट के मुताबिक किस के दौरान पुरूष के टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोस महिला के मुंह में स्थानांतरित होते है। टेस्टोस्टेरोन महिला की उत्तेजना को बढ़ा देता है जिससे सेक्स (Sex) के अवसर ज्यादा बढ़ जाते हैं।

अगर आप भी एक बनारसी साड़ी का शौक रखती हैं, तो इस वीडियो में देखें कलेक्शन

दिल संबंधित बीमारियों को रखता है दूर

चुंबन वैसे तो शरीर के कई रोगों के लिए कारगर है लेकिन ये आपके दिल संबंधित बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करता है। बता दें कि, चुंबन आपके दिल को कई तरह से फीट रखता है और आपको कार्डियोवस्कुलर बीमारियों से बचाने में भी ये सहायक है। एक शोध के मुताबिक ऐसा देखा गया है कि अपने पार्टनर को ज्यादातर किस करने वाले लोगों में तनाव की क्षमता कम होती है और साथ ही वे अपने रिश्तें को लेकर संतुष्ट रहते हैं इसके अलावा इससे इंसान के शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी कंट्रोल रहती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.