Tuesday, Feb 20, 2018

रथयात्राओं से बदली देश की राजनीति, जानें कैसे

  • Updated on 4/20/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल।  देश की राजनीति में सर्वाधिक रथयात्राएं निकाल कर भाजपा को देश की राजनीति में शीर्ष पर ले जाने का श्रेय भी लालकृष्ण अडवानी को ही जाता है। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर में कई रथयात्राएं निकाली। इसमें सोमनाथ से अयोध्या तक निकाली गई उनकी रथयात्रा ने उन्हें राजनीति के शिखर पर पहुंचाने में बड़ा योगदान दिया। आइए एक नजर उनकी खास रथयात्राओं पर डालते हैं।

 आज फिर वो दर्दनाक तस्वीरें आंखों के सामने से गुजर रही हैं, पढ़ें

रामरथ यात्रा
अडवानी ने अपने जीवन में पहली रामरथ यात्रा निकाली थी, यह यात्रा गुजरात के सोमनाथ मंदिर से 25 सितम्बर, 1990 से शुरू होकर 30 अक्तूबर को अयोध्या पहुंची थी। इस यात्रा को उस समय बिहार में लालू प्रयाद यादव ने रोक दिया था, जो कि उस समय बिहार के मुख्यमंत्री थे। इसका बीजेपी कार्यकर्ताओं ने तीखा विरोध किया था। 

जनादेश यात्रा 
भारत के चार कोनों से सितम्बर, 1993 में यह यात्रा शुरू हुई थी। अडवानी जी ने मैसूर से इस यात्रा की अगुवाई की। भारत के 14 राज्यों तथा दो केंद्र शासित प्रदेशों से होती हुई यह यात्रा 25 सितम्बर को भोपाल में मिली। इस यात्रा का उद्देश्य नागरिकों को अपने धर्म को मानने से संबंधित दो बिलों को पारित करवाना था। 

इतिहास गवाह है सिर्फ सोनू निगम ने ही नहीं उठाई अजान के खिलाफ आवाज

स्वर्ण जयंती रथ यात्रा 
भारत की आजादी की पांचवी सालगिरह के अवसर पर यह यात्रा निकाली थी। जिसे मई, 1997 से जुलाई 1997 तक पूरा किया और शहीदों को श्रद्धांजलि अॢपत की गई। भारत उदय यात्रा : 2004 में अटल बिहारी सरकार में देश की उन्नति होने के साथ आॢथक स्थिति मजबूत हुई, जिसका जश्न मनाने और देश की जनता तक सरकार का संदेश पहुंचाने के लिए यह यात्रा निकाली गई। 

भारत सुरक्षा यात्रा 
मार्च, 2006 में वाराणसी में बम धमाकों के बाद कांग्रेस पर धर्मस्थलों की सुरक्षा नहीं करने का आरोप लगाते हुए यह यात्रा निकाली गई थी। 

जनचेतना यात्रा 
 कांगे्रस सरकार में फैले भ्रष्टाचार के विरोध में अडवानी ने यह यात्रा अक्तूबर, 2011 में निकाली थी। यह यात्रा बेहद सफल रही थी। इस यात्रा की शुरुआत जयप्रकाश नारायण की जन्मस्थली सिताब दियारा, बिहार से हुई थी और दिल्ली के रामलीला मैदान में इसका समापन हुआ था। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.