Friday, Jun 18, 2021
-->
if your eyes are also weak then definitely pay attention to these things

world sight day: अगर आपकी आखें भी हैं कमजोर तो जरूर दें इन चीजों पर ध्यान

  • Updated on 10/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आंखें शरीर का बेहद जरूरी अंग है और अगर उसे ही क्षति पहुंच जाए तो यह शरीर के लिए बहुत घातक है। कमजोर आंखों (Weak Eyes) की समस्या से अधिकतर लोग ग्रसित हो रहे हैं और यह समस्या दुनिया में दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिसके रोकथाम के लिए विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) हर साल मनाया जाता है। यह दिवस बढ़ती आंखों की समस्या और उनसे जुड़े रोगों पर रोकथाम के लिए मनाया जाता है।

आधुनिक समय में भी अंधविश्वास से नहीं उठ रहा है लोगों का भरोसा

इस बार यह दिवस 11 अक्टूबर 2019 के दिन मनाया जाने वाला है। इस दिवस के दिन कई स्कूल (School) व कॉलेजों (College) में बढ़ती आंखों की समस्या को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाता है जिसमें इससे जुड़े कार्यक्रमों को आयोजित किया जाता है। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आंखों का ठीक ढंग से ध्यान रखा जाए। आइए आंखों संबंधी समस्या से निपटने के लिए कुछ जरूरी चीजों के बारे में जानते हैं।

कैसे होती है यह समस्या

यह समस्या ज्यादातर लोगों में बहुत आम बात हो गई है जिसकी एक मात्र वजह है ज्यादा से ज्यादा फोन, कंप्यूटर और लैपटॉप में लगे रहना। एक शोध के मुताबिक ऐसा देखा गया है कि कमजोर आंखो की समस्या ज्यादातर फोन और कंप्यूटर के कारण हो रही है। आए दिन लोग फोन पर घंटो तक लगे रहते है और इसी के चलते वह रात में इसका इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से आंखे कमजोर हो जाती है। इतना ही नहीं बड़े लोगों के साथ-साथ बच्चे भी कमजोर आंखों समस्या का शिकार हो रहे हैं।

world mental health day: इन कारणों से लोगों को होता है मानसिक तनाव, यहां देखें लक्षण

कैसे करें बचाव

पानी से अपनी आंखों को धोएं 

रोज सुबह उठकर या बाहार से आने के बाद आंखों पर पानी के छीटें जरूर मारे। ऐसा करने से आपकी आंखों को ठंडक मिलती है साथ ही रौशनी भी बनी रहती है। इसके अलावा ऐसा करने से डिहाईड्रेशन नहीं होता है और आंखों का तेज बना रहता है और आंखें स्वस्थ रहती हैं।

पूर्ण रूप से आहार लें 

हफ्ते में कम से कम तीन बार मछली का सेवन करें। मछली का सेवन करने से आंखों में ड्राई-आई सिंड्रोम की समस्‍या दूर रहती है। इसके अलावा पालक का सेवन करें यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। अपने आहार में अंडे को भी शामिल करें क्योंकि इसके अंदर प्रोटिन होता है जो आंखों की रौशनी को बढ़ाने में मदद करता है।

अगर आप भी खाते हैं ये खाना तो इन 3 चीजों से जरूर रहें सावधान

आंखों को आराम दें 

अपनी आंखों को आराम देना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा करने से आंखों का तनाव कम होता है। अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्‍हे हल्‍के हाथों से आंखों पर रख लें।

आंखों की नियमित तौर से जांच करवाएं

लोग अधिकतर गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं पर अपनी आंखों की देखभाल करना भूल जाते हैं और यही आगे जाकर एक गंभीर समस्या में तब्दील हो जाता है। इसलिए अपनी आंखों का देखभाल करने के लिए साल में कम से कम एक बार आंखों की जांच अवश्‍य करवाएं। यह आंखों को स्‍वस्‍थ रखने का सबसे बेहतर उपाये है। इससे आंखों में होने वाली समस्‍या से भी निजात मिल जाती है और समय पर उसका इलाज भी हो जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.