Wednesday, Oct 16, 2019
respect those teachers who show the way to life

World Teachers Day 2019: शिक्षक दिवस के दिन उन गुरुओं का करें सम्मान जो दिखाते हैं जीवन की राह

  • Updated on 10/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज 05 अक्टूबर के दिन दुनिभर में विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day) मनाया जा रहा है। हर साल मनाए जाने वाले दिवस में इस दिन हम उन गुरुओं का धन्यवाद करते हैं जो हमारे जीवन का एक प्रेरणा (Inspiration) होता है। गुरु दिवस को साल में दो बार मनाया जाता है लेकिन दोनों को मायने अलग होते हैं। हाल ही एक महीने पहले देश में 5 सितंबर 2019 के दिन गुरु दिवस मनाया गया था।

Teacher's Day: इन प्यार भरे संदेशों को भेजकर जताएं अपने टीचर के लिए प्यार

Teacher's Day क्यों मनाया जाता है

आपको बता दें कि, शिक्षक दिवस की शुरूआत भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Former President Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मदिन यानी की 5 सितंबर 1962 से हुई थी। इस दिन सभी लोग अपने शिक्षकों को उपहार (Gifts) देते हैं, उन्हें खुश रखने की कोशिश करते हैं और साथ ही इस दिन स्कूलों व कॉलेजों में छुट्टी भी दी जाती है।

IIT काउंसिल की मीटिंग में लिया गया बड़ा फैसला, जानें पूरा मामला

World's Teachers Day क्यों मनाया जाता है

वहीं, अंतर्राष्ट्रीय गुरु दिवस की बात की जाए तो साल 1966 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (International labor organization) और यूनेस्को (UNESCO) की संयुक्त बैठक के बाद इस दिवस को मनाया जाने लगा। बता दें कि, इस संयुक्त बैठक में शिक्षकों की स्थिती को लेकर चर्चा किया गया था जिसके बाद बैठक में मौजूद कई लोगों ने इस पर अपने सुझाव पेश किए थे। बाद में इस दिन को विश्व शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाने लगा। विश्व शिक्षक दिवस के दिन काम कर रहे सभी शिक्षकों व सेवानिवृत्त शिक्षकों को उनके योगदान और बच्चों को अच्छी (सही) शिक्षा देने के लिए सम्मानित किया जाता है।

CBSE बोर्ड का ऐलान, मार्च के पहले हफ्ते से शुरू होगी परीक्षाएं

माता पिता का करें सम्मान

हम सभी इस बात से अवगत हैं कि इंसान के जीवन में गुरुओं का स्थान माता-पिता और भगवान से ऊपर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, हमारे माता-पिता भी एक गुरू के समान होते हैं। वो इसलिए क्योंकि जन्म देने के बाद माता-पिता हमें जीवन की परिभाषा बताते हैं और सही मार्ग की शिक्षा देते हैं। इतना ही नहीं, जन्म के बाद से माता-पिता बच्चों को सही-गलत, अच्छे-बूरे और संसकारों का पूरा ज्ञान देते हैं जो आगे चलकर उन्हें भविष्य को बहतर बनाने में मदद करता है।

DU जल्द शुरू करने जा रहा Distance Education, ये ऑनलाइन कोर्सेज होंगे उपलब्ध

अक्सर यह होता है की गुरु दिवस के दिन सभी लोग अपने गुरुओं का सम्मान करते हैं, उन्हें बधाईयां देते हैं और उपहार भेंट करते हैं। लेकिन इस बीच लोग यह भूल जाते हैं की गुरुओं से ज्यादा माता-पिता ने उन्हें ज्ञान दिया है। इसलिए आज के दिन गुरुओं के साथ-साथ अपने माता-पिता का भी सम्मान करें और उन्हें ये महसूस कराए की वह उनके लिए कितने प्ररेणादायक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.