Wednesday, May 18, 2022
-->
rose day 2020 benefits of rose

Rose Day 2020: प्यार बढ़ाने के साथ-साथ गुलाब देता है अच्छी नींद, ये हैं फायदे

  • Updated on 2/8/2020

नई दिल्ली/सोनाली सिंघल। वेलेंटाइन वीक की शुरुआत हर साल फरवरी की 7 तारीख से होती है। वहीं वेलेंटाइन वीक का पहला दिन रोज डे (Rose Day 2020) के नाम से जाना जाता है। इस दिन पार्टनर एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर प्यार का इजहार करते हैं। आपको बता दें कि गुलाब का फूल केवल प्यार का ही प्रतीक नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। तो आइए आपको रोज के फायदे बताते हैं। 

rose day

ये हैं गुलाब के फायदे
-आपको बता दें की गुलाब जल के काफी फायदे होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि गुलाब हमारी नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है। गुलाब की खूशबू में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो नींद को बढ़ाने में मदद करते हैं और सेहत को बेहतर बनाते हैं। वहीं गुलाब जल चेहरे में निखार लाने में भी हेल्प करता है।

rose day

-वहीं एक रिसर्च में इस बात को भी साबित किया गया है कि गुलाब की सुगंध जिंदगी में प्रभाव डालती है। छात्रों को अंग्रेजी सीखने के दौरान अपने डेस्क पर गुलाब के सुगंध वाली अगरबत्ती लगानी चाहिए। वहीं रात में बिस्तर के बगल में  टेबल पर भी ऐसी अगरबत्ती जलाने को कहा गया है।

rose day

-एक अन्य प्रयोग में यह भी पता लगा कि  गुलाब के सुगंध वाली अगरबत्ती से छात्रों का रिजल्ट भी बेहतर आता है। इसलिए आपको गुलाब की खुशबू वाले अगरबत्ती का प्रयोग करके देखना चाहिए। हालांकि अगर किसी को गुलाब की खुशबू से एलर्जी है तो वह इसे यूज न करें।

rose day

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.