Tuesday, Jul 23, 2019

World Population Day : इन कारणों से प्रतिवर्ष बढ़ती है विश्व की जनसंख्या

  • Updated on 7/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 11 जुलाई 2019 इस दिन हर साल विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) मनाया जाता है। दुनियाभर में बढ़ती जनसंख्या (Population) अब विश्व के लिए एक चिंता का कारण बन गई है कि आखिर इसको कैसे रोका जाए। इसके लिए इस एक दिन यानी की 11 जुलाई को हर साल जनसंख्या दिवस पर लोगों को जागरूक किया जाता है।

इंग्लिश के प्रोफेसर से प्रसिद्ध ज्योतिषी तक जानिए कैसे “बेजान दारूवाला” ने तय किया सफर

साथ ही इस पर कई तरह के नए-नए थीम बनाए जाते हैं जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा जागरूक हो पाएं। जैसे की पिछले साल विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) की थीम 'परिवार नियोजन' थी। दिन-प्रतिदिन बढ़ती जनसंख्या कई कारणों से समाज और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है।

जानें, फ्रांस के सिपाही के मोहब्बत में फरजाना कैसे बन गई बेगम समरू

गैरकानूनी होते हुई भी देश के कई पिछड़े इलाकों में आज भी बाल विवाह (Child Marriage) की परंपरा चली आ रही है जहां कम उम्र में छोटी बच्चियां मां बन जाती है जो मां और बच्चें दोनों के लिए काफी घातक साबित हो सकता है। ऐसा में ये जरूरी हो जाता है कि कैसे विश्व में बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण रखा जाए। आपको बता दें कि, विश्व में बढ़ती जनसंख्या कई कारणों से हो सकती है जिनका जानना बेहद जरूरी हो जाता है।

World Cup: जानें, डकवर्थ लुईस नियम क्या है और कैसे होता है इसका इस्तेमाल?

इन कारणों से हर साल विश्व में बढ़ती है जनसंख्या

  • विश्व में बढ़ती जनसंख्या का मुख्य कारण एक यह है कि दिन-प्रतिदिन बच्चें जन्म ले रहे हैं जिससे जनसंख्या अनियंत्रित हो गई है। इसके लिए जन्म दर पर नियंत्रण रखना बेहद जरूरी है जिससे जनसंख्या का संतुलन बना रहे। 
  • धार्मिक रूप से परानिष्ठ एवं रूढ़िवादी लोग परिवार नियोजन संबंधी उपायों के सख्त खिलाफ होते हैं जिससे जनसंख्या का बड़ना मूलरूप से स्वाभाविक है।
  • परिवार नियोजन का सफल न होना निरक्षरता से सीधा संबंध है तथा शिक्षा का सीधा संबंध विवाह की आयु, जनन क्षमता, शिशु-मृत्यु दर इत्यादि से है।
  • सामाजिक, भावनात्मक तौर पर अथवा शारीरिक तथा मानसिक रूप से तैयार ना होने के बावजूद भी आज भी देश में बड़ी संख्या में छोटी लड़कियों का बाल विवाह कराया जाता है।
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.