this-man-gave-new-life-to-3-people-by-donated-their-organ

Organ Donation Day: 3 लोगों को जीवनदान देकर इस शख्स ने पेश की एक अनुठी मिसाल

  • Updated on 8/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। युं तो इंसान का शरीर नश्वर है और एक ना एक दिन उसे मिट्टी में ही मिल जाना है और मिट्टी में मिल जाने से पहले अगर इंसान के अंग किसी के काम आ जाए तो उसे जीवनदान कहते हैं। इस बार अंगदान (Organ Donate) यानी की अंगदान दिवस (Organ Donation Day) को 13 अगस्त 2019 में मनाया जा रहा है। आपको बता दें कि, इस दिवस को हर साल मनाया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे प्रेरित हो सके।

खाली पेट कॉफी का सेवन दिल के लिए हो सकता है घातक, पढ़ें

स्वर्गीय नरेश चंद जैन ने दी 3 लोगों को जिंदगी

जहां एक ओर लोगों में इंसानियत खत्म होती जा रही है, वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके अंदर मानवता अभी बाकी है। अंगदान दिवस के दिन जहां कई लोग अपने अंगों को दान करने से डरते हैं वहीं स्वर्गीय नरेश चंद जैन जैसे लोग इस समाज के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनते हैं। आपको बता दें कि, स्वर्गीय नरेश चंद जैन (Naresh Chand Jain) के देहांत को करीब एक साल हो चुका है लेकिन जो उन्होंने अपनी मृत्यु के बाद किया वह वाकई काबियलत तारीफ है।

अगर आपको भी है ये लक्ष्ण तो हो सकता है कैंसर का खतरा

मृत्यु के बाद शरीर के कुछ अंगों का किया दान

दरअसल, नरेश चंद जैन ने अपने मृत्यु के बाद 3 लोगों को अपने अंगदान कर उन्हें एक नया जीवन दिया है। नोएडा उत्तर प्रदेश सेक्टर 62 में स्थित फोर्टिस अस्पताल (Fortis Hospital) में 15 मार्च को नरेश चंद जैन को डॉक्टरों ने ब्रेनडेड घोषित कर दिया था, जिसके बाद फोर्टिस अस्पताल ने मृतक के परिवार से इलाज के दौरान परेशान मरीजों को डोनर के रुप में एक अंगदान कर नया जीवन देने की सलाह दी।

बरसात के सीजन में खांसी, जुखाम, बुखार से लड़ने में मदद करता है प्याज का ड्रिंक

Navodayatimes

कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है केसर, कुछ दिनों के इस्तेमाल में दिखने लगेगा लाभ

9वें भारतीय अंगदान दिवस पर किया गया परिवार को सम्मानित

अस्पताल प्रशासन (Hospital Administration) की बात को समझकर मृतक के परिवार ने अंगदान के लिए अपनी मंजूरी दे दी। जिसके बाद नरेश चंद जैन के 2 किडनी और एक लीवर का दान किया गया। यहां एक किडनी दूसरे अस्पताल में भर्ती एक मरीज को दी गई वहीं दूसरी किडनी एक लीवर फोर्टिस अस्पताल में जरुरतमंद मरीजों (Patients) को दान किया गया। बता दें कि, इस अनुठी पहल के लिए मृतक नरेश चंद जैन के परिवार को 9वें भारतीय अंगदान दिवस पर सम्मानित भी किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.