Monday, Jan 21, 2019

ऑस्ट्रेलिया में एतिहासिक जीत के बाद खिलाड़ियों पर BCCI मेहरबान, देगी 15 लाख का नकद इनाम

  • Updated on 1/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बीसीसीआई ने आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली टेस्ट श्रृंखला जीतने वाली भारतीय टीम के अंतिम एकादश शामिल सदस्यों के लिये मंगलवार को प्रत्येक मैच के लिये 15 लाख रूपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की। विराट कोहली एंड कंपनी ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में आस्ट्रेलिया को 2-1 से शिकस्त देकर यह उपलब्धि हासिल की जिसने भारत का 71 साल का इंतजार खत्म हुआ।  

टीम को बधाई देते हुए बीसीसीाई ने सभी रिजर्व खिलाडिय़ों और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों के लिये भी नकद पुरस्कार की घोषणा की। बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘यह बोनस राशि मैच में मिलने वाली फीस के बराबर का होगा जो अंतिम एकादश में खेलने के लिये प्रत्येक मैच में 15 लाख रूपये है और मैच के रिजर्व खिलाडिय़ों के लिये साढ़े सात लाख रूपये है। ’

ऑस्ट्रेलिया में बड़ी जीत के बाद बोले कप्तान कोहली, अभी तीन और गेंदबाजों की जरूरत

सभी कोच को भी 25-25 लाख रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा जबकि कोचिंग नहीं देने वाले सहयोगी स्टाफ को भी बोनस मिलेगा जो उनके वेतन और पेशेवर फीस के अनुपातिक होगा। भारत ने एडीलेड में पहले और मेलबर्न में तीसरे टेस्ट में जीत दर्ज की थी जबकि मेजबान टीम पर्थ में हुए दूसरे मैच को अपने नाम करने ममें सफल रही थी। सिडनी में चौथा और अंतिम मैच खराब मौसम के कारण ड्रा रहा था।  

विराट के सिर चढ़कर बोली जीत की खुमारी, बीच मैदान पर अनुष्का को लगाया गले- देखें Pics

बता दें कि युवा कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार आस्ट्रेलिया का दौरा करने गई भारतीय टीम जोश से लवरेज थी। जब टीम आस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुई  तो कई तरह के  सवाल खड़े किए जा रहे थे। पूरी टीम युवा खिलाड़ियों से सजी हुई थी। आधी टीम को आस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव नहीं था। इसलिए खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर चिंता थी। 

72 साल, 48 मैच, 13 कप्तान... लंबे इंतजार के बाद आस्ट्रेलिया में जीत का सूखा खत्म कर कोहली बने विराट

भारत ने कभी भी आस्ट्रेलिया की सरजमी पर कोई भी सीरीज भी नहीं जीती थी। इस कड़ी को तोड़ने का दवाब भी कप्तान कोहली के कंधों पर था। दोनों ही टीमों के बीच प्रतिद्वंदता भी देखते नहीं बनती। ये सीरीज दोनों ही टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण रुप से देखी जा रही थी, क्योंकि इस साल एशिया से बाहर इंग्लैंड में एकदिवसीय विश्वकप खेला जाना है।


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.