Tuesday, Jan 31, 2023
-->
asia cup t20: team india defeated pakistan

एशिया कप टी20 : टीम इंडिया ने पाकिस्तान ने किया परास्त

  • Updated on 8/28/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एशिया कप टी20 के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान ने परास्त कर दिया है। भारत में पाक को पांच विकेट से हराया है। पाक ने पहले बैटिंग करते हुए 148 रनों का लक्ष्य दिया था। भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के बहुचर्चित मुकाबले में रविवार को पाकिस्तान को 147 रन पर आउट कर दिया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसे भुवनेश्वर और हार्दिक की अगुवाई में गेंदबाजों ने सही साबित कर दिखाया। भुवनेश्वर ने चार ओवर में 26 रन देकर चार विकेट लिये जिसमें पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (10) का बेशकीमती विकेट शामिल था । वहीं हार्दिक ने चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाये और पाकिस्तानी मध्यक्रम की कमर तोड़ दी।  

युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 33 रन देकर दो विकेट लिये । भारत . पाकिस्तान मैच में खेलने का अर्शदीप का यह पहला अनुभव था । भारत के लिये सभी दस विकेट तेज गेंदबाजों ने चटकाये । भुवनेश्वर कुमार का पहला ओवर काफी सनसनीखेज रहा जिसमें पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान के पक्ष में डीआरएस के दो फैसले गए। इसी ओवर में बाबर ने स्ट्रेट ड्राइव पर चौका जड़ा। अंपायर ने रिजवान को दूसरी गेंद पर पगबाधा आउट दे दिया था लेकिन डीआरएस का फैसला बल्लेबाज के पक्ष में रहा । रिजवान ने 42 गेंद में 43 रन बनाये ।  चार गेंद बाद रिजवान ने विकेट के पीछे कैच थमाया लेकिन ‘अल्ट्रा एज‘ देखने के बाद फैसला उनके पक्ष में रहा । भुवनेश्वर और अर्शदीप ने शुरूआती स्पैल में पिच से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाया । 

भुवनेश्वर ने दूसरे ओवर में बाबर को बाउंसर डालकर चौका दिया और पूल शॉटखेलने के प्रयास में वह शॉर्ट फाइन लेग पर अर्शदीप को कैच दे बैठे। मभारत ने तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर आवेश खान को उतारा और उन्होंने पहले ही ओवर में भारत को सफलता दिलाई । रिजवान ने उन्हें छक्का और चौका लगाया लेकिन पांचवीं गेंद पर आवेश ने फखर जमां को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवाया जिन्हें अनुभव के आधार पर इस बड़े मुकाबले में ऋषभ पंत की जगह उतारा गया है । 

दर्शकों के शोर में भारतीयों ने बल्ले पर गेंद लगने की आवाज नहीं सुनी लेकिन फखर खुद मैदान छोड़कर चले गए । इस समय पाकिस्तान का स्कोर छह ओवर में दो विकेट पर 43 रन था । रिजवान ने तीसरे विकेट के लिये इफ्तिार अहमद (22 गेंद में 28 रन) के साथ 45 रन जोड़े । 

हार्दिक ने दोनों बल्लेबाजों को आउट करके पाकिस्तान को बड़े स्कोर की ओर बढने से रोक दिया । इसके बाद उन्होंने एक और शॉर्ट गेंद पर खुशदिल शाह का भी विकेट लिया । पाकिस्तान के लिये 11वें नंबर के बल्लेबाज शाहनवाज दहानी ने आखिरी दो ओवरों में भुवनेश्वर और अर्शदीप के खिलाफ दो छक्के जड़कर टीम को 150 के पास पहुंचाया । भारत ने आखिरी पांच ओवर में पांच विकेट लिये लेकिन 45 रन भी दिये।       
 

comments

.
.
.
.
.