Friday, Jun 25, 2021
-->
england cricket india sports sobhnt

Ind vs Eng 1st Test: जो रुट ने जड़ा दोहरा शतक, इग्लैंड ने बनाए 450 रन

  • Updated on 2/6/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इग्लैंड (England) ने भारत पर अपना दबदबा बरकरार रखते हुए पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन 450 रन के स्कोर खड़ा कर दिया है। बता दें इंग्लैंड की तरफ से जो रुट ने दोहरा शतक जड़ दिया है। बता दें इंग्लैंड ने टी ब्रेक तक 4 विकेट खो दिए थे। रन बना लिये। इंग्लैंड ने तीन विकेट पर 263 रन से आगे खेलना शुरू किया था और पहले सत्र में 92 रन बनाये। अपना सौवां टेस्ट मैच खेल रहे कप्तान जो रूट 156 रन बनाकर नाबाद हैं जबकि बेन स्टोक्स ने 63 रन बना लिये हैं । दोनों ने चेपॉक की सपाट पिच पर चौथे विकेट के लिये 92 रन की अटूट साझेदारी कर ली है।  

भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट निगेटिव, मंगलवार से करेंगे ट्रेनिंग

100 वें टेस्ट मैच में शतक जमाया
कप्तान जो रूट ने अपनी शानदार फार्म जारी रखते हुए अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जमाया जिससे इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन तीन विकेट पर 263 रन बनाकर मजबूत नींव रखी। श्रीलंका दौरे में दोनों टेस्ट मैचों में शतक बनाने वाले रूट 128 रन बनाकर खेल रहे हैं। उन्होंने सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ले (87) के साथ तीसरे विकेट के लिये 200 रन की साझेदारी की। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिहाज से यह श्रृंखला काफी महत्वपूर्ण है।       

जूझते आए नजर 
भारतीय गेंदबाजों ने पहले सत्र में दो विकेट लिये लेकिन इसके बाद वे रूट की स्ट्रोकों से सजी पारी और सिब्ले की धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी के कारण जूझते हुए नजर आये। भारत तीन स्पिनरों के साथ उतरा है लेकिन रविचंद्रन अश्विन ही कुछ प्रभाव छोड़ पाये। वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम सामान्य गेंदबाज नजर आए। ऐसे में बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को बाहर रखने का फैसला सवाल पैदा करता है। रूट अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जडऩे वाले नौवें बल्लेबाज बने। इंग्लैंड की तरफ उनसे पहले कोलिन काउड्रे और एलेक स्टीवर्ट ने यह उपलब्धि हासिल की थी। उनके अलावा जावेद मियादाद, गोर्डन ग्रीनिज, इंजमाम उल हक, रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला इस सूची में शामिल हैं। इंग्लैंड ने कप्तान ने अब तक 197 गेंदों का सामना करके 14 चौके और अश्विन पर एक छक्का लगाया है।     

सौरभ गांगुली को मिली अस्पताल से छुट्टी, डॉक्टर ने कहा- अब बिल्कुल ठीक हैं 'दादा'

बुमराह सबसे सफल गेंदबाज रहे
भारत में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह अभी तक सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने दिन के आखिरी ओवर में सिब्ले को पगबाधा आउट करके भारतीयों के चेहरे पर मुस्कान लौटायी। सिब्ले ने डीआरएस का सहारा भी लिया लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ। बुमराह ने 40 रन देकर दो विकेट लिये हैं जबकि एक विकेट अश्विन (68 रन देकर एक) को मिला है।  चेपक की पिच काफी सपाट और धीमी है और इसमें रूट ने स्पिनरों के खिलाफ स्वीप और रिवर्स स्वीप करने में कोताही नहीं बरती। ऐसा लगा कि वह श्रीलंका के खिलाफ 228 और 186 रन की अपनी पारियों को ही आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने अपने कौशल, तकनीक और स्ट्रोक खेलने की कला का शानदार नमूना पेश किया।


इंग्लैंड ने टॉस जीतकर की बल्लेबाजी
आखिरी क्षणों में ऐंठन के बावजूद उन्होंने अश्विन की गेंद छह रन के लिये भेजी थी। दूसरे छोर पर सिब्ले ने संयम भरी पारी खेली। पिच की प्रकृति को देखकर रूट का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला सही रहा। रोरी बन्र्स (33) ने बुमराह की पहली गेंद पर ऋषभ पंत से जीवनदान मिलने के बाद सिब्ले के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 63 रन जोड़े। जब दोनों बड़ी साझेदारी की ओर बढ रहे थे लेकिन बन्र्स ने अश्विन की गेंद पर गैर जरूरी रिवर्स स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवाया । विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका आसान कैच लपका। नये बल्लेबाज डैन लॉरेंस को बुमराह ने पगबाधा आउट किया। लारेन्स खाता भी नहीं खोल पाये। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आठवें ही ओवर में अश्विन को गेंद सौंप दी । सलामी बल्लेबाज सिब्ले और बन्र्स ने पहले घंटे संभलकर खेला । इस मैच में वापसी करने वाले इशांत शर्मा ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। इंग्लैंड की टीम में बेन स्टोक्स , जोफ्रा आर्चर और रोरी बन्र्स ने टीम में वापसी की है। कोहली पितृत्व अवकाश के बाद टीम में लौटे हैं।   

 

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.