Saturday, Jul 31, 2021
-->
expected-medal-in-double-digit-at-tokyo-olympics-rijiju-anjsnt

टोक्यो ओलंपिक में डबल डिजिट में पदक आने की उम्मीद: रिजिजू

  • Updated on 4/16/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आईटीबीपी की वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर एकेडमी के लोकार्पण अवसर पर टिहरी पहुंचे केंद्रीय खेल राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा टोक्यो ओलंपिक की भारत ने जबरदस्त तैयार की है। अब तक 96 खिलाड़ियों ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। खिलाड़ियों को किसी भी चीज की कमी नहीं होने दी जाएगी। भारत सरकार का लक्ष्य है कि टोक्यो ओलंपिक में पदक डबल डिजिट में आए और 2028 में अमेरिका में होने वाले ओलंपिक में भारत का नंबर टॉप-10 में शामिल हो। इसी कार्य योजना पर भारत सरकार का खेल मंत्रालय कार्य कर रहा है।

कोरोना से जंग हार गए पूर्व CBI डायरेक्टर, सुरजेवाला और जिग्नेश मेवाणी की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

खेल मंत्री ने कहा ये
केंद्रीय खेल राज्यमंत्री रिजिजू ने बताया खेल के क्षेत्र में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने खेलो इंडिया अभियान शुरू किया है। जिसमें ग्राउंड जीरो से खिलाड़ियों को निखारा जा रहा है। वाटर स्पोटर््स को खेलो इंडिया के तहत प्राथमिकता में शामिल किया है। आइस हॉकी के लिए सरकार ने आईटीबीपी को फंडिंग की है। वाटर एंड एडवेंचर स्पोर्ट्स में उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल, कश्मीर को विशेष वरीयता दी गई है। क्योंकि इन हिमालयी राज्यों में वाटर स्पोर्ट्स, आइस हॉकी, विंटर स्पोर्ट्स की अपार संभावना है।

दिल्ली के बाद UP में भी लगा वीकेंड Lockdown, बंद रहेंगे सभी बाजार और दफ्तर

मिल रही सभी सुविधाएं
 उन्होंने बताया पहले खिलाड़ियों को समस्या से जूझना पड़ता था। लेकिन अब सरकार उन्हें पर्याप्त बजट, सुविधाएं दे रही है। हर खेल में विदेशी व एक्सपर्ट कोच रखे जा रहे हैं ताकि खिलाड़ियों को निखारने में धन की कमी आड़े न आए। कहा ओलंपिक में मेडल में बढ़ोत्तरी हो इसके लिए विशेष कार्य योजना बनाई है। उन्होंने उत्तराखंड के लोग भाग्यशाली हैं कि उनके पास मां गंगा है। टिहरी और उत्तरकाशी के लोग को जब चाहे गंगा में डुबकी लगा सकते हैं। उनके प्रदेश के लोगों को हजारों किमी चलकर गंगा के दर्शन को पहुंचना पड़ता है। कहा कि उनके पास आयुष मंत्री का भी दायित्व है। उत्तराखंड में हर्बल मेडिसिन की अपार संभावना है। इसके लिए उत्तराखंड को ध्यान में रखकर योजना बनाई जा रही है। कहा प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर विकास किया जाना जरूरी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.