Saturday, Jun 23, 2018

अमेरिका, मेक्सिको, कनाडा करेंगे 2026 फुटबाल वर्ल्ड कप की मेजबानी

  • Updated on 6/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 2026 फुटबाल वर्ल्ड कप की मेजबानी अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा करेंगे। अमेरिका , मेक्सिको और कनाडा ने आज मोस्को में फीफा सदस्य देशों की वोटिंग में मोरक्को को आसानी से हराकर संयुक्त रूप से 2026 वर्ल्ड कप की मेजबानी के अधिकार हासिल किए। 

शाहरुख की रिश्तेदार पाकिस्तान में लड़ेंगी चुनाव, मिली हरी झंडी

उत्तर अमेरिकी देशों को 203 में से 134 मत मिले, जबकि मोरक्को ने मास्को में 2018 विश्व कप की पूर्व संध्या पर आयोजित फीफा कांग्रेस में वोटिंग में सिर्फ 65 वोट प्राप्त किए। इससे फुटबाल का महासमर 1994 के बाद पहली बार उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में वापसी करेगा, जब यूएस ने इसकी मेजबानी की थी। 

राहुल गांधी ने आडवाणी को लेकर पीएम मोदी पर कसा तंज, देखें Video

इस संयुक्त मेजबानी में उत्तरी अमेरिकी देशों ने बोली में मॉर्डन और स्थापित स्टेडियम व परिवहन के अच्छी सुविधाएं मुहैया कराने की बात की। साथ ही मेक्सिको में फुटबाल को लेकर काफी उत्साह भी है। वहीं मोरक्को ने अफ्रीका में ‘ यूरोपीय ’ वर्ल्ड कप का वादा किया और उत्तर अफ्रीकी देश की यूरोप से नजदीकी होने की बात की। 

PNB घोटाला: नीरव मोदी को लेकर इंटरपोल ने किए चौंकाने वाले खुलासे

लेकिन जब तुलना की गई तो मोरक्को की बोली में अधिकतर बातें कागजों पर ही दिखीं। ऐसे कई स्टेडियम और सड़कों के निर्माण कराना पड़ता। आलोचकों ने सवाल उठाए कि वह 2026 टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए कैसे तैयार होगा, क्योंकि इस प्रतियोगिता को अब 48 टीमों का कर दिया जाएगा। फीफा के इंस्पेक्टरों ने अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको की बोली को रेटिंग में 5 में से 4 अंक से प्रबल दावेदार माना, जबकि इनकी तुलना में मोरक्को की रेटिंग 5 में से महज 2.7 रही।

BJP ने पूछा- अखिलेश यादव ने बंगले की दीवार के पीछे क्या छिपाया था?

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.