Tuesday, Oct 04, 2022
-->
india rohit sharma sports cricket  sobhnt

ऑस्ट्रेलिया के 338 रन के जवाब में भारत ने दो विकेट पर बनाए 96 रन

  • Updated on 1/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत (India) ने आस्ट्रेलिया (Australia) के 338 रन के जवाब में तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को दो विकेट पर 96 रन बनाये। भारत अब भी आस्ट्रेलिया से 242 रन पीछे है। स्टंप उखडऩे के समय चेतेश्वर पुजारा नौ और कप्तान अजिंक्य रहाणे पांच रन पर खेल रहे थे। शुभमन गिल (50) और रोहित शर्मा (26) ने पहले विकेट के लिये 70 रन जोड़े। इससे पहले आस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ ने 131, मार्नस लाबुशेन ने 91 और विल पुकोवस्की ने 62 रन बनाये। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने चार, जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी ने दो-दो तथा मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया।     

स्मिथ के 27वें टेस्ट शतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने रविंद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी के बावजूद भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां अपनी पहली पारी में 338 रन बनाये।भारत ने इसके जवाब में सहज शुरुआत करके चाय के विश्राम तक बिना किसी नुकसान के 26 रन बनाये थे और वह अभी आस्ट्रेलिया से 312 रन पीछे है। चायकाल के समय शुभमन गिल 14 और रोहित शर्मा 11 रन पर खेल रहे थे।       

तीसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, नवदीप सैनी को मिली जगह

ऑस्ट्रेलिया ने दिया 338 रन का लक्ष्य
इससे पहले आस्ट्रेलियाई पारी का आकर्षण स्मिथ के 131 रन रहे जिसके लिये उन्होंने 226 गेंदों का सामना किया तथा 16 चौके लगाये। उनके अलावा मार्नस लाबुशेन (91) और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे विल पुकोवस्की (62) ने उपयोगी योगदान दिया। स्मिथ और लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिये 100 रन की साझेदारी की। जडेजा ने लाबुशेन को शतक से वंचित किया जिसके बाद आस्ट्रेलिया ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। जडेजा ने 62 रन देकर चार विकेट लिये।      उनके अलावा जसप्रीत बुमराह और अपना पहला टेस्ट खेल रहे नवदीन सैनी ने दो-दो तथा मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया। जडेजा ने बेहतरीन थ्रो पर स्मिथ को रन आउट करके आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।      

सुबह 166 रन पर खेलना किया शुरु
आस्ट्रेलिया ने सुबह दो विकेट पर 166 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा स्मिथ, लाबुशेन और निचले क्रम में मिशेल स्टार्क (24) की सकारात्मक बल्लेबाजी से दूसरे दिन लगभग 51 ओवरों में 172 रन जोड़े। सिडनी के विकेट से गेंदबाजों को खास मदद नहीं मिल रही है लेकिन जडेजा तथा नयी गेंद लेने के बाद बुमराह और सैनी ने अच्छी गेंदबाजी की।     सुबह के सत्र में दो बार बारिश ने व्यवधान डाला। पहली बार बारिश थमने के बाद जब खेल शुरू हुआ तो आस्ट्रेलिया ने लाबुशेन का विकेट गंवाया जो केवल नौ रन से शतक से चूक गये।       

सौरव गांगुली के हार्ट अटैक का उनके जीवन पर पड़ेगा कितना असर, जानें विशेषज्ञ की राय....

खूबसूरती से लिया कैच
जडेजा की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद को उन्होंने कट करने का प्रयास किया लेकिन वह उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में कप्तान अजिंक्य रहाणे के पास गयी जिन्होंने उसे बेहद खूबसूरती से कैच में बदला। लाबुशेन ने 196 गेंदें खेली तथा 11 चौके लगाये।  मैथ्यू वेड (13) ने जडेजा को अपना विकेट इनाम में दिया। उन्होंने सीधी गेंद पर मिडऑन पर हवा में लहराता कैच दिया। वह श्रृंखला में पहले भी इस तरह से अपना विकेट गंवा चुके हैं। भारत ने 80 ओवर पूरे होते ही नयी गेंद ली। बुमराह ने खूबसूरत गेंद पर कैमरन ग्रीन को (शून्य) पगबाधा आउट किया और फिर टिम पेन (एक) की गिल्लियां बिखेरी। जडेजा ने पैट कमिन्स को आउट किया जिसके बाद स्मिथ ने सैनी की गेंद पर तीन रन लेकर अपना शतक पूरा किया।      

यह पिछले छह वर्षों में किसी आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज का भारत के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर पहला शतक था। स्मिथ के लिये भी यह पारी महत्वपूर्ण थी क्योंकि पहले दो मैचों में वह केवल 10 रन बना पाये थे। सिडनी में हालांकि उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी रविचंद्रन अश्विन को हावी नहीं होने दिया। भारत के दोनों स्पिनरों ने कुछ शार्ट पिच गेंदें की जिन पर स्मिथ ने अच्छे रन बटोरे। शतक पूरा करने के बाद स्मथ अधिक आक्रामक होकर खेले जिससे आस्ट्रेलिया 300 रन के पार पहुंचने में सफल रहा। 

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.