Monday, Aug 15, 2022
-->
india vs australia match sobhnt

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच हुआ ड्रॉ, अश्विन-हनुमा बने दीवार

  • Updated on 1/11/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच को भारत ड्रा कराने में कामयाब रहा है।। भारत की तरफ से अभी अश्विन और हनुमा विहारी अंत तक मैच में डटे रहे हैं। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया के जीत के मंसूबों पर यहां पानी फिर गया। 

चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत की शतकीय साझेदारी टूटने से जीत की उम्मीदें धूमिल पड़ने के बाद हनुमा विहारी और रविचंद्रन अश्विन ने क्रीज पर पांव जमाये जिससे भारत सोमवार को यहां तीसरा टेस्ट क्रिकेट मैच ड्रा कराकर आस्ट्रेलिया पर मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने में सफल रहा।

विहारी ने पांव की मांसपेशियों में खिंचाव आने के बावजूद अश्विन के साथ अंतिम सत्र में आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की हर रणनीति को नाकाम करके उसकी जीत की उम्मीदों पर पानी फेरा। हनुमा ने लगभग चार घंटे क्रीज पर बिताकर अपने नाबाद 23 रन के लिये 161 गेंदें खेली जबकि अश्विन ने 128 गेंदों पर नाबाद 38 रन बनाये। दोनों ने लगभग 42 ओवरों का सामना करके छठे विकेट के लिये 62 रन जोड़े।  

इससे पहले आस्ट्रेलिया (Australia) ने खतरनाक दिख रहे ऋषभ पंत (Rishabh pant) और डटकर खेल रहे चेतेश्वर पुजारा (Cheteswar pujara) को पवेलियन भेजकर सोमवार को पांचवें और अंतिम दिन चाय तक भारत का स्कोर पांच विकेट पर 280 रन करके तीसरे टेस्ट में जीत की ओर कदम बढ़ाए। आस्ट्रेलिया के 407 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को जीत के लिए 127 रन और बनाने हैं लेकिन अंतिम सत्र में संभवत: मेहमान टीम की नजरें 36 ओवर खेलकर मैच ड्रॉ कराने पर टिकी होंगी।         

भारतीय क्रिकेटरों के खिलाफ नस्ली टिप्पणियां, BCCI सचिव जय शाह नाराज

चौथे विकेट के लिए 148 रन
पंत (97) और पुजारा (77) ने चौथे विकेट के लिए 148 रन जोड़कर मैच जीतने की भारत की उम्मीदें जगाई लेकिन दूसरे सत्र में इन दोनों के आउट होने से टीम की मुश्किल बढ़ गई। चाय के विश्राम के समय चोटिल हनुमा विहारी चार जबकि रविचंद्रन अश्विन सात रन बनाकर खेल रहे थे। पंत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को निशाना बनाया और अपनी 118 गेंद की पारी में 12 चौके और तीन छक्के मारे। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आफ स्पिनर नाथन लियोन के खिलाफ उनकी जंग दर्शनीय थी।         

IND vs AUS: सिडनी में सिराज पर फिर से नस्लीय टिप्पणी, भारत ने दर्ज कराई शिकायत

पारी में 12 चौके लगाए
लियोन हालांकि दूसरी नई गेंद से पंत को पवेलियन भेजने में सफल रहे। पंत ने शतक पूरा करने की कोशिश में बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन स्पिन होती गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर शॉर्ट थर्ड मैन पर खड़े पैट कमिंस के हाथों में चली गई। पंत के आउट होने के बाद पुजारा ने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन जोश हेजलवुड ने उन्हें बोल्ड करके उनकी 205 गेंद की पारी का अंत किया। पुजारा ने अपनी पारी में 12 चौके लगाए। पुजारा के आउट होने के बाद विहारी की पैर की मांसपेशियों में भी खिंचाव आया गया। अब विहारी और अश्विन के सामने टेस्ट ड्रॉ कराने की मुश्किल चुनौती है।          
भारतीय टीम ने पहली पारी में 244 रन बनाकर सिमटी

98 रन से खेलने उतरे
इससे पहले सुबह भारत दो विकेट पर 98 रन से आगे खेलने उतरा। आस्ट्रेलिया के लिए दिन की शुरुआत काफी अच्छी रही जब लियोन ने दूसरे ओवर में ही भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे (04) को फारवर्ड शॉर्ट लेग पर मैथ्यू वेड के हाथों कैच करा दिया। भारत ने इसके बाद पंत को बल्लेबाजी क्रम में विहारी से ऊपर भेजने का फैसला किया क्योंकि टीम को पता था कि इस विकेट पर टिके रहना आसान नहीं होगा और साथ ही क्रीज पर दायें और बायें हाथ के बल्लेबाजों के संयोजन से मदद मिलेगी।         

पंत ने शुरुआती लगभग 35 गेंद तक सतर्क रवैया अपनाया लेकिन फिर लियोन के खिलाफ कदमों का इस्तेमाल करते हुए लांग आन पर छक्का और तीन चौके मारे। टिम पेन ने इसके बाद लियोन का छोर बदला लेकिन पंत ने लांग आफ और लांग आन के ऊपर से उन पर दो और छक्के जड़ दिए। पुजारा ने भी इस आफ स्पिनर पर दो चौके मारे। पंत हालांकि लियोन की गेंद पर तीन और 56 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब पेन ने उनके कैच टपका दिए।

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.