Sunday, Nov 27, 2022
-->
india vs australia test match odi indian team cricket sports sobhnt

India vs Australia 4th Test: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से दी मात

  • Updated on 1/19/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज के चौथे मैच को भारत ने अपने नाम कर लिया है। भारत ने यह मैच ऑस्ट्रेलिया के 328 रन के लक्ष्य को हांसिल करते हुए जीता है। भारत ने यह मैच 3 विकेट रहते हुए जीत लिया है। भारत ने इसी के साथ इस सीरीज को 2-1 से अपनेे नाम कर लिया है। बता दें इस मैच में शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी पकड़ बनाई हुई थी। बाद में भारत ने अच्छा खेल दिखाते हुए मैच अपने नाम कर लिया है। इसके साथ आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म कर दी।

भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच गंवाने के बाद शानदार वापसी की और आस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर लगातार दूसरी बार सीरीज में 2-1 से हराकर बोर्डर- गावस्कर ट्राफी अपने पास बरकरार रखी। भारत ने यह जीत तब दर्ज की जबकि उसके कई शीर्ष खिलाड़ी चोटिल होने या अन्य कारणों से टीम में नहीं थे।

गिल शतक से चूक गये लेकिन उन्होंने 91 रन की प्रवाहमय पारी खेली जबकि पंत ने आक्रामकता और रक्षण की अच्छी मिसाल पेश करके नाबाद 89 रन बनाये। भारत के सामने 328 रन का लक्ष्य था और उसने तीन विकेट पर 329 रन बनाकर गाबा में अपनी पहली जीत दर्ज की। इन सबके बीच चेतेश्वर पुजारा की 211 गेंदों पर खेली गयी 56 रन की पारी खेलकर फिर से अपना जुझारूपन दिखाया। उन्होंने अपने इन दोनों युवा साथियों को खुलकर खेलने का मौका दिया। पुजारा ने गिल के साथ 240 गेंदों पर 114 और पंत के साथ 141 गेंदों पर 61 रन की उपयोगी साझेदारियां की।

आस्ट्रेलिया ने इससे पहले गाबा में आखिरी टेस्ट मैच 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गंवाया था। इसके बाद से उसे इस मैदान पर कभी हार नहीं मिली थी। यह कुल पांचवां और आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा अवसर है जबकि भारत ने पहला टेस्ट गंवाने के बाद सीरीज जीती। भारत ने अपना तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य भी हासिल किया।

इस जीत में भारतीय गेंदबाजों का योगदान भी अहम रहा। चोटी के गेंदबाजों के चोटिल होने के कारण भारत के अनुभवहीन आक्रमण ने मैच में 20 विकेट लेकर आस्ट्रेलिया को 369 और 294 रन ही बनाने दिये। भारत ने पहली पारी में 336 रन बनाये थे।  

गुजरात: सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बने PM मोदी, गृह मंत्री ने ट्वीट कर कही ये बात

33 साल बाद सीरीज की नाम
इस मैच में भारत की तरफ से ऋषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन किया है। ऋषभ ने इस मैच में 89 रन की शानदार पारी खेली है। उनके उम्दा प्रदर्शन की वजह से ही भारत को इस मैच में जीत मिली है। इसके अलावा शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने अर्धशतक बनाया है। जिसके दम पर भारत 33 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में इस सीरीज को अपने नाम कर सका है। 

केरल ने बल्लेबाज ने बनाए रिकॉर्ड 37 गेंदों में 100 रन, लगाए 11 छक्के


दूसरी पारी में दिया था 328 का लक्ष्य
इससे पहले  दूसरी पारी के 71 वें ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 201 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर लिया था। भारत की तरफ से मैदान में इस समय चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत खेल रहे थे। इससे पहले टीम इंडिया ने रोहित शर्मा, शुभमन गिल और आजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ियों के विकेट खो दिए थे। बता दें वहीं ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में भारत ने केवल 294 रनों पर आउट कर दिया है। इसके साथ ही टीम इंडिया को अब 328 रनों का लक्ष्य मिला था । 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

 

 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.