Wednesday, Jun 23, 2021
-->
ipl 2020 mumbai indian rajasthan royal cricket sports sobhnt

रविवार को राजस्थान रॉयल्स का सामना होगा मुंबई इंडियंस से

  • Updated on 10/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indian) रविवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने दबदबे भरे प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी, हालाकि उसके लिये कप्तान रोहित शर्मा की फिटेनस चिंता का विषय बनी होगी। वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम को टूर्नामेंट में बने रहने के लिये इस मैच में जीत दर्ज करना जरूरी होगा।     

IPL 2020: धोनी की टीम पर सहवाग का करारा तंज- ये टीम नहीं, बुजुर्ग कल्याण केंद्र है....

10 विकेट से जीत दर्ज की
चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 10 विकेट की जीत से मुंबई ने फार्म में वापसी की जबकि इससे पिछले मैच में वह किंग्स इलेवन पंजाब से सुपर ओवर में हार गयी थी। वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स को पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद से आठ विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी। अंक तालिका में शीर्ष पर चल रही मुंबई इंडियंस प्ले ऑफ में पहुंचने की ओर है लेकिन राजस्थान के लिये यह मैच काफी अहम है जो सातवें स्थान पर है और एक और हार उसे बाहर होने के करीब पहुंचा देगी। लेकिन सवाल यही होगा कि रोहित रविवार को इस मैच के लिये उपलब्ध होंगे या नहीं, जो हैमस्ट्रिंग चोट के कारण चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच नहीं खेले थे।     

पूर्व क्रिकेटर कपिल देव को पड़ा दिल का दौरा, दिल्ली के हॉस्पिटल में भर्ती
 

रोहित की अनुपस्थिति
रोहित की अनुपस्थिति हालांकि शुक्रवार को महसूस नहीं की गयी क्योंकि युवा ईशान किशन (261 रन) ने चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर नाबाद 68 रन बनाये। ऐसा ही क्विंटन डि कॉक (368 रन) ने भी किया जिन्होंने अपनी अच्छी फार्म जारी रखते हुए नाबाद 46 रन बनाये। अगर रोहित रविवार को उपलब्ध नहीं हो पाते हैं तो ये दोनों फिर से पारी का आगाज करेंगे। मुंबई का मध्यक्रम भी रन जुटा रहा है, चाहे वह सूर्यकुमार यादव (243 रन) हों, हाॢदंक पंड्या (164 रन) हों, वेस्टइंडीज के विस्फोटकर आल राउंडर कीरोन पोलार्ड (208 रन) या फिर कृणाल पंड्या (82 रन) हों। अपनी धाकड़ बल्लेबाजी की वजह से पंड्या बंधु और पोलार्ड किसी भी प्रतिद्वंद्वी के लिये खतरा हैं।     


मुंबई इंडियंस के गेंदबाज भी बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं, विशेषकर बायें हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह, जो शुरू के साथ डेथ ओवरों में भी खतरनाक हैं। दोनों ने मिलकर 33 विकेट चटकाये हैं जबकि आस्ट्रेलियाई नाथन कूल्टर नील (दो विकेट) ने इन दोनों का बखूबी साथ दिया है। स्पिनर कृणाल (पांच विकेट) और राहुल चाहर (13 विकेट) भी मध्य के ओवरों में काफी आक्रामक रहे हैं जिन्होंने रनों की रफ्तार रोकने के अलावा विकेट भी चटकाये हैं। राजस्थान के लिये सबसे बड़ी चिंता शीर्ष क्रम का अच्छा नहीं करना और कप्तान स्टीव स्मिथ की फार्म हैं जिन्होंने 11 मैचों में 265 रन बनाये हैं।     

प्लेऑफ में पहुंचने के लिये अब सभी मैच जीतने होंगे: बटलर

शीर्ष क्रम में लगातार बदलाव
पूरे सत्र में राजस्थान ने शीर्ष क्रम में लगातार बदलाव किये हैं जिसका उन्हें काफी नुकसान हुआ। टीम में बेन स्टोक्स (110 रन), संजू सैमसन (272 रन) और जोस बटलर (271 रन) जैसे बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं लेकिन तीनों एक साथ प्रदर्शन करने में असफल रहे हैं। टीम प्रबंधन इन तीनों से रविवार को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद लगाये होगा। हरफनमौला राहुल तेवतिया (224 रन और सात विकेट) ने बल्ले और गेंद दोनों से बेहतरीन खेल दिखाया है। टीम के युवा खिलाड़ी अच्छी शुरूआत कर रहे हैं लेकिन उन्हें इसे बड़ी पारियों में तब्दील करना होगा और अगर सीनियर फिर विफल हो जाते हैं तो उन्हें जिम्मेदारी उठानी होगी।     

RCB vs KKR: मोहम्मद सिराज ने अपने नाम किया IPL का ये नया रिकॉर्ड

गेंदबाजी में भी निरंतरता की कमी है। केवल जोफ्रा आर्चर (15 विकेट) ही अपनी रफ्तार से प्रभावी रहे हैं लेकिन उन्हें काॢतक त्यागी, जयदेव उनादकट और अंकित राजपूत का साथ नहीं मिला जिनके मिलाकर 12 विकेट हैं। स्पिनर श्रेयस गोपाल ने 11 मैचों में 343 रन लुटाये हैं। त्यागी ने हैदराबाद के खिलाफ मैच में 42 रन दिये थे, उनकी जगह वरूण आरोन को खिलाया जा सकता है। स्टोक्स भी बतौर गेंदबाज प्रभावी नहीं रहे, उन्होंने अभी तक एक भी विकेट नहीं झटका है।      राजस्थान रॉयल्स के कोच एंड्रयू मैकडोनल्ड ने कहा कि टीम अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं कर पायी और इसके प्ले ऑफ में पहुंचने का मौका भी खत्म हो रहा है। उन्होंने स्वीकार किया कि हमारा भाग्य भी अब शायद अन्य टीमों के हाथों में है। हमारे लिये अब यही चीज बची है कि हमें खुद पर भरोसा रखना होगा और हमारी चुनौती सात मैचों में जीत दर्ज करना होगी और हम इसे हासिल करने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करेंगे।      

टीमें इस प्रकार हैं:
 मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हाॢदक पंड्या, इशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, कृणाल पंड्या, मिशेल मैकलेनगन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रिंस बलवंत राय, किं्वटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।     

राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, एंड्रयू टाई, काॢतक त्यागी, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट, मयंक मारकंडेया, महिपाल लोमरोर, ओशेन थॉमस, रियान पराग, यशस्वी जायसवाल ,अनुज रावत, आकाश सिंह, डेविड मिलर, मनन वोहरा, शशांक सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुरेन, रॉबिन उथप्पा, अनिरुद्ध जोशी और जोफ्रा आर्चर।  मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे शुरू होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.