Monday, Dec 06, 2021
-->
ipl 2020 mumbai indians topped the points list by defeating sunrisers rkdsnt

IPL 2020 : सनराइजर्स को मात देकर अंकसूची में टॉप पर पहुंची मुंबई इंडियन्स

  • Updated on 10/4/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। डिकॉक की 67 रन की शानदार पारी के बाद कसी हुई गेंदबाजी के दम पर मुंबई इंडियन्स (Mumbai Indians) ने रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 34 रन से शिकस्त दी। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर मे पांच विकेट पर 208 रन बनाने के बाद सनराइजर्स को सात विकेट पर 174 रन पर रोक दिया। मुंबई के अनुभवी गेंदबाजों ने आखिरी के पांच ओवरों में बेहद की कसी हुई गेंदबाजी की जिसमें सनराइजर्स की टीम सिर्फ 35 रन जुटा सकी। 

इस जीत से मुंबई इंडियन्स बेहतर नेट रनरेट के कारण तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी। पांच मैचों में यह टीम की तीसरी जीत है। सनराइजर्स के लिए कप्तान डेविड वार्नर ने 44 गेंद में 60 रन की पारी खेली लेकिन उन्हें दूसरे छोर पर जॉनी बेयरस्टॉ (15 गेंद में 25 रन) और मनीष पांडे (19 गेंद में 30 रन) की संक्षिप्त पारियों के अलावा उन्हें किसी अन्य बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। लक्ष्य का पीछा करते हुए बेयरस्टॉ ने बोल्ट के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये। बोल्ट ने पारी के पांचवें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराकर बेयरस्टॉ को पवेलियन भेजा। बेयरस्टॉ ने 15 गेंद में 25 रन बनाये। 

पांडे और वार्नर ने शुरुआत में संभल कर खेलने के बाद नौवें ओवर में आक्रामक रूख अपनाया। राहुल चाहर के इस ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने एक-एक छक्का लगाया और 29 गेंद में 50 रन की साझेदारी पूरी की। अगले ही ओवर में हालांकि पैटिंसन ने कीरोन पोलार्ड के हाथों कैच कराकर पांडे की पारी को खत्म किया। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए वार्नर के साथ 60 रन की साझेदारी की। 

वार्नर ने 12वें ओवर में बुमराह की गेंद पर एक रन लेकर आईपीएल में 45वां अर्धशतक लगाया। वह आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी है। उनके बाद रोहित शर्मा और सुरेश रैना ने 38-38 अर्धशतक लगाये है। बुमराह के इस ओवर में सिर्फ छह रन बने जिसका फायदा बोल्ट को हुआ जिन्होंने 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर केन विलियमसन (पांच गेंद पर तीन रन) को चलता किया। विकेटकीपर डिकॉक ने उनका कैच पकड़ा। अनुभवी खिलाडिय़ों के पवेलियन लौटने और जरूरी रन गति के बढऩे के बाद सनराइजर्स की टीम दबाव में आ गयी जिसका असर युवा खिलाड़ी प्रियम गर्ग पर दिखा। क्रुणाल की गेंद राहुल चाहर ने बाउड्री के पास शानदार कैच लपक कर गर्ग को पवेलियन भेजा। 

इसके अगले ओवर में पैटिंसन ने वार्नर को आउट कर सनराइजर्स हैदराबाद की जीत की उम्मीदों को लगभग तोड़ दिया। अब्दुल समद ने हालांकि 16वें ओवर में बुमराह की आखिरी दो गेंदों पर छक्का और चौका जड़ कर मैच का रोमांच बनाये रखा लेकिन सनराइजर्स के युवा खिलाडिय़ों पर मुंबई के गेंदबाजों का अनुभव भारी पड़ा। बोल्ट के 18वें ओवर में सिर्फ चार रन आये। इसके बाद समद बुमराह की गेंद पर रोहित को कैच दे बैठे। बुमराह ने फिर अभिषेक शर्मा (13 गेंद में 10 रन) को बोल्ड किया। मुंबई के लिए मैन ऑफ द मैच बोल्ट, पैटिंसन और बुमराह ने दो-दो जबकि क्रुणाल ने एक विकेट लिया। 

इससे पहले सलामी बल्लेबाज किं्वटन डि कॉक की 67 रन की शानदार पारी के दम पर मुंबई इंडियन्स पांच विकेट पर 208 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। आखिरी ओवरों में मुंबई के लिए कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या ने तेजी से रन जुटाये। पोलार्ड ने तीन छक्के की मदद से 13 गेंद में नाबाद 25 जबकि हार्दिक ने 19 गेंद में 28 रन बनाये। क्रुणाल ने चार गेंद में नाबाद 20 रन की पारी खेली। उन्होंने 20वें ओवर की आखिरी चार गेंदों पर दो छक्के और दो चौके लगाकर स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। शारजाह के इस छोटे मैदान में लगातार सातवीं पारी में 200 से अधिक का स्कोर बना है। 

टॉस जीतकर बल्लेबाजी के लिए उतरी मंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने संदीप शर्मा (41 रन पर दो विकेट) के पहले ओवर की चौथी गेंद पर छक्का लगाकर अपना और टीम का खाता खोला लेकिन अगली ही गेंद पर वह विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ को कैच थमा बैठे। मैदानी अंपायर ने हालांकि रोहित को आउट नहीं दिया था लेकिन रिव्यू लिये जाने के बाद टेलीविजन रीप्ले में गेंद उनके बल्ले को छूकर जाती दिखी। 

डिकॉक लय हासिल करने के लिए शुरू में संभल कर खेल रहे थे तो वहीं सूर्यकुमार यादव तेजी से रन बना रहे थे। सूर्यकुमार ने सिद्धार्थ कौल के तीसरे ओवर में लगातार तीन चौके लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये। उन्होंने कौल के दूसरे और पारी के छठे ओवर में भी दो चौके लगाये। इसी ओवर में वह हालांकि शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े नटराजन को कैच थमा बैठे। उन्होंने 18 गेंद में छह चौके की मदद से 27 रन बनाये।      

आईपीएल में कौल का यह 50वां विकेट था। पावरप्ले में मुंबई का स्कोर दो विकेट पर 48 रन था। डिकॉक को पारी की सातवें ओवर में जीवनदान मिला जब अब्दुल समद की गेंद पर सीमा रेखा के पास खड़े मनीष पांडे के हाथ से टकराकर छह रनों के लिए चली गयी। उन्होंने हालांकि समद के अगले ओवर में छक्का और चौका लगा कर अपने फार्म में वापसी के संकेत दिये। 

डिकॉक ने कामचलाऊ गेंदबाज केन विलियमसन की गेंद पर छक्का लगाकर 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। मौजूदा सत्र में यह उनकी पहली अर्धशतकीय पारी है। पारी के इस 12वें ओवर में 17 रन बनें जिसमें इशान किशन ने भी एक छक्का शामिल था। राशिद खान ने अपनी गेंद पर कैच पकड़ कर डिकॉक की 39 गेंद में 67 रन की पारी का अंत किया। डिकॉक ने चार छक्के और इतने ही चौके लगाने के साथ किशन के साथ तीसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की। 

संदीप ने इसके बाद किशन को आउट कर दूसरी सफलता हासिल की। मनीष पांडे ने बाउंड्री पर शानदार कैच लपककर 23 गेंद में 31 रन की उनकी पारी का अंत किया। किशन ने एक चौका और दो छक्के लगाये। आखिरी के तीन ओवरों में मुंबई ने 49 रन बटोरे जिसमें कौल के 20वें ओवर से 21 रन आये। कौल ने चार ओवर में एक विकेट लेकर 64 रन लुटाये। सनराइजर्स के लिए राशिद खान ने चार ओवर में एक विकेट लेकर सिर्फ 22 जबकि नटराजन ने बिना किसी सफलता के चार ओवर में 29 रन दिये। 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.