Monday, Jan 21, 2019

भारत में ही होगा IPL Season 12 का आयोजन, 23 मार्च को खेला जाएगा पहला मुकाबला

  • Updated on 1/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभा यानि इंडियन प्रीमियर लीग की तारीख का ऐलान हो चुका है। सीजन 12 का आगाज 23 मार्च को हो जाएगा। लोकसभा चुनाव के चलते आईपीएल के आयोजन की जगह को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। कहा जा रहा था कि इस लीग का आयोजन भारत के बाहर किया जा सकता है। हालांकि अब स्थिति साफ हो गई है कि  इस टी20 क्रिकेट लीग का आयोजन भारत में ही किया जाएगा।

सीओए अध्यक्ष विनोद राय और इसकी सदस्य महिला टीम की पूर्व कप्तान डायना इडुल्जी ने मंगलवार को मुलाकात करके इसके स्थलों और तारीखों पर चर्चा की। राय ने पीटीआई से कहा, ‘सभी प्राथमिक स्थलों के लिए वैकल्पिक स्थल भी रखा जाएगा ताकि अगर मैच को स्थानांतरित करने की जरूरत हुई तो इसे किया जा सके। यह केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ-साथ सुरक्षा एजेंसियों के परामर्श पर किया जाएगा।

पुजारा- पंत को मिला आस्ट्रेलिया में अच्छे प्रदर्शन का इनाम, ICC की रिकार्ड रैंकिंग पर पहुंचे

उन्होंने कहा, ‘वैकल्पिक स्थल इसलिए रखा जा रहा ताकि चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद अगर प्राथमिक स्थल वाले राज्य में मतदान या मतगणना या प्रधानमंत्री की रैली हुई तो मैच को वैकल्पिक स्थल पर स्थानांतरित किया जा सके। लोकसभा चुनावों की तारीख से टकराव की स्थिति को लेकर पिछले काफी समय से आईपीएल के स्थल को लेकर संशय की स्थिति थी लेकन इससे यह साफ हो गया कि आईपीएल का आयोजन देश में ही होगा।बीसीसीआई के बयान में कहा गया, ‘‘आईपीएल 2019 के कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले सीओए सभी हितधारकों के साथ विस्तृत चर्चा करेंगे।’

बुमराह ऑस्ट्रेलिया- न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर, इस खिलाड़ी को मिला मौका

पिछली बार 2010 में आईपीएल मार्च में शुरू हुआ था। इसके बाद लीग हमेशा अप्रैल के पहले हिस्से में शुरू होकर मई के आखिरी में संपन्न होती थी। आईपीएल पहले करने की एक वजह इस साल इंग्लैंड में होने वाला एकदिवसीय विश्व कप भी है जो 30 मई से शुरू होगा। बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार आईपीएल के संपन्न होने और भारतीय टीम के अंतरराष्ट्रीय मैचों के बीच 15 दिनों का अंतर होना चाहिए। राय ने कहा कि मैच स्थलों और तारीखों को बाद में सरकारी एजेंसियों के साथ चर्चा के बाद घोषित किया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया में बड़ी जीत के बाद बोले कप्तान कोहली, अभी तीन और गेंदबाजों की जरूरत

 उन्होंने कहा कि हम कार्यक्रम को पूरा तैयार करने के बाद विभिन्न सरकारी एजेंसियों से तारीखों और स्थलों की मंजूरी ले लेंगे। आम चुनाव के कारण दो बार आईपीएल का आयोजन देश के बाहर हुआ है। 2009 में पूरे सत्र को दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था जबकि 2014 में कुछ मैचों को यूएई में खेला गया था। बीसीसीआई के अधिकारियों ने जयपुर में हुई खिलाडिय़ों की नीलामी के दौरान यह संकेत दिया था की आईपीएल के आगामी सत्र का आयोजन भारत में ही होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.