Saturday, Apr 17, 2021
-->
IPL2020 RCB Mentorship Cricket Sports sobhnt

RCB के ‘मेंटरशिप’ कार्यक्रम में कोहली-पडिक्कल, स्टेन-सैनी बने जोड़ीदार

  • Updated on 10/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) ने टीम में खिलाडियों के बीच आपसी संबंध मजबूत करने के लिये एक अनोखा ‘मेंटरशिप कार्यक्रम’ शुरू किया है जिसमें टीम के युवा क्रिकेटरों को उनकी तरह की सोच रखने वाले सीनियर से जोड़ा जा रहा है जो उसके कौशल को निखार सकता है। आरसीबी के कोच माइक हेसन ने इस अनोखी पहल के बारे में बताया कि टीम के प्रत्येक क्रिकेटर को टीम के दूसरे खिलाड़ी के साथ जोड़ा गया है जिसमें हर किसी को सीखने, संरक्षक बनने और अपना अनुभव साझा करने का मौका दिया जा रहा है।      

IPL 2020 DC vs SRH : हैदराबाद ने दिल्ली को हराया,15 रनों से दर्ज की जीत

डेल स्टेन से जोड़ा गया
उदाहरण के लिये युवा सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को कप्तान विराट कोहली से जबकि तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन से जोड़ा गया है। हेसन ने टीम के ट्विटर पेज पर जारी वीडियो में कहा, ‘‘मेंटरशिप कार्यक्रम ऐसा है जिसको लेकर साइमन कैटिच काफी उत्साहित हैं। कई खेलों में ऐसा हो रहा है। जब आपके पास ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो कि अपना अनुभव साझा करने के इच्छुक होते हैं तो यह अनुभव हासिल करने का का अच्छा मौका होता है। सबसे अधिक अनुभवी खिलाड़ी युवाओं के साथ अपने अनुभव साझा करते हैं और पुराने खिलाड़ी भी युवाओं से कुछ सीख लेते हैं।      

IPL 2020: सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें कौन किस पर पड़ सकता है भारी

कोहली से बेहतर मेंटर नहीं हो सकता
उन्होंने कहा कि इसलिए हम देखते हैं कि हम किसके साथ जोड़ी बना रहे हैं और किनके बारे में हम सोचते हैं कि वे अभ्यास से इतर कुछ समय साथ में बिता सकते हैं। एक दूसरे को समझकर खेल पर बात कर सकते हैं। हेसन ने कहा कि उदाहरण के लिये नवदीप सैनी को डेल स्टेन से जोड़ा है। स्टेन ने तेज गेंदबाजी में बहुत कुछ हासिल किया है और खेल को बारीकी से समझते हैं। नवदीप सैनी प्रतिभाशाली है और तेज गेंदबाजी करना चाहता है इसलिए इन दोनों का एक साथ बैठकर तेज गेंदबाजी पर बात करने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि पडिक्कल के लिये कोहली से बेहतर मेंटर दूसरा कोई नहीं हो सकता।      

हार के बाद जय वर्धने बोले- किशन थक गया, हमें सीनियर खिलाड़िया पर भरोसा था

वह महत्वकांशी हैं
हेसन ने कहा कि देवदत्त पडिक्कल की विराट कोहली के साथ जोड़ी है। एक युवा खिलाड़ी के लिये उनसे बेहतर मेंटर नहीं हो सकता है। वे महत्वाकांक्षी हैं और बल्लेबाजी क्रम में एक ही स्थान पर बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग के लिये खिलाडिय़ों को आपस में एक दूसरे के करीब लाने का हिस्सा है। हेसन ने कहा कि खिलाड़ी जितना एक दूसरे के करीब आते हैं तो इसके बाद जब वे मैदान पर होते हैं तो दबाव की परिस्थितियों में एक टीम के रूप में मिलकर काम करते हैं। आरसीबी ने अब तक तीन मैचों में दो जीत दर्ज की है। उसका अगला मैच शनिवार को राजस्थान रॉयल्स से होगा। 

 

comments

.
.
.
.
.