Wednesday, Jan 26, 2022
-->
match-between-india-and-west-indies-prithvi-shaw-will-play-test-debut

वेस्टइंडीज के खिलाफ ये खिलाड़ी इतनी कम उम्र में करेगा भारतीय टीम में डेब्यू

  • Updated on 10/3/2018

 

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 4 सितंबर से खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए 12 खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम में कई प्रकार के बदलाव देखने को मिले हैं। इस मैच में एक युवा सलामी बल्लेबाज को 293 वे भारतीय टेस्ट खिलाड़ी के रुप में डेब्यू का मौका दिया जा रहा है। 

भारत-विंडीज टेस्ट क्रिकेट संबंधों के 70 वर्ष पूरे, ये है दोनों टीमों के शानदार रिकॉर्ड्स

दरअसल हम बात कर रहे हैं अंड़र 19 विश्वकप विजेता टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ की। पृथ्वी को 18 साल की उम्र में ही राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में जगह दी गई है।  पृथ्वी इंग्लैंड के खिलाफ भी अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिए टीम में चुने गए थे। हालांकि उस वक्त वह अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाए थे। 

पृथ्वी शॉ के अलवा मयंक अग्रवाल भी इस दौड़ में शामिल थे,लेकिन वह इस बार नाकामियाब रहे। पृथ्वी के साथ केएल राहुल भारतीय पारी का आगाज करेंगे। केएल राहुल इस वक्त शानदार फार्म में चल रहे हैं। जिसके चलते चयनकर्ताओं ने उन पर भरोषा जताया है। इस सीरीज के लिए मुरली विजय और शिखर धवन को टीम में नहीं चुना गया है। 

RTI के दायरे में BCCI : CIC के फैसले से नाखुश अधिकारी, निशाने पर COA

इसके चलते विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा पर भारतीय टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार अधिक हो गया है। इसके अलावा अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत को मध्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी पड़ेगी। एशिया कप के दौरान कमर में चोट लगने की वजह से हार्दिक पांड्या को टीम से बाहर रहना पड़ा। जिसकी जगह पर रवींद्र जडेजा पर ऑलराउंडर प्रदर्शन करने की जिम्मेदारी होगी। 

BCCI को CIC का निर्देश, आरटीआई के अंतर्गत देश की जनता को देना होगा जवाब

आपको बता दें कि इस मैच में भारत पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरेगा रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में तीन विशेषज्ञ स्पिनर चुने गए हैं, जबकि मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर को 12वें खिलाड़ी के रुप में बाहर बैठना पड़ सकता है।

भारतीय टीम के 12 खिलाड़ी इस प्रकार हैं। 

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ (डेब्यू), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.