न्यूजीलैंड में इतिहास रचने से चूकी टीम इंडिया, सामने आई हार की बड़ी वजह

  • Updated on 2/11/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। वनडे सीरीज जीतने के बाद न्यूजीलैंड में पहली बीर T -20 सीरीज जीतने का भारत का सपना अधूर रह गया। पहला मुकाबला बुरी तरह से हारने के बाद टीम ने शानदार वापसी करते हुए दूसरे मुकाबले में एकतरफा जीत दर्ज की है। इसके बाद सीरीज बराबरी पर पहुंच गई, जिसके चलते टीम एक और बड़ी इबारत लिखने से चूक गई। हालांकि मुकाबला काफी दिलचस्प रहा। मैच के दौरान कई बार ऐसे मौके आए जब टीम इंडिया जीत के करीब पहुंच गई लेकिन जीत से चूक गई। 

आईसीसी ने जारी की T-20 रैंकिंग, कुलदीप करियर के सर्वश्रेष्ठ पायदान पर पहुंचे - भारत दूसरे स्थान पर

सबसे पहले भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई। मैच में कई बार कैच छोड़े गए। खराब फील्डिंग और टीम के मनोबल की कमी दिखी। कीवी बल्लेबाज गेंदबाजों पर हावी होते हुए दिखे, जिसके चलते भारतीय खिलाड़ी दवाब में दिखे। इसके बाद बल्लेबाजी में भी कई ऐसी चूक हुईं। जिसमें टीम को जीत से दूर कर दिया। हम आपको इन कुछ बातों से अवगत कराते हैं जो मैच में हार के प्रमुख कारण बने। 

गेंदबाजी रही फ्लाप...

पहले मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए थे। जिसके चलते कीवी टीम बड़े स्कोर पर पहुंच गई। जिसके चलते बल्लेबाज बी विफल रहे। ऐसा ही तीसरे मुकाबले में देखा गया। कीवी ओपनर ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। कुलदीप यादव के अलावा अन्य कोई गेंदबाज खास कमाल नहीं दिखा सका। दूसरे मैच के हीरो रहे क्रुनाल पंड्या ने इस मैच में जमकर रन लुटाए। भुवनेश्वर कुमार कुछ हद तक रन बचाने में सफल रहे। 

भारतीय टीम ने 3 महीनों में ऐसा किया कि विश्व क्रिकेट ने माना लोहा, ये हैं उपलब्धियां

नहीं चले रोहित- धवन...

बडे स्कोर का पीछा करते हुए रोहित और धवन पर शानदार शुरुआत की बड़ी जिम्मेदारी थी। शिखर धवन पहले ही ओवर में बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गए। इससे बाद विजय शंकर ने पारी को तेजी से आगे बढ़ाया। रोहित शर्मा दूसरे झोर पर विकेट रोक कर खेल रहे थे। ताकि अंत में वे अपना गेयर चेंज करके टीम को जीत दिला सकें। हालांति ऐसा नहीं हो सका।  रोहित शर्मा विकेट पर समय बिताने के बाद भी महज 38 रनों पर आउट हो गए। 

धोनी रहे फ्लाप...

मैच फिनिशर के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी जब तीसरे मुकाबले में उतरे तो उनके कंधों पर टीम को जीत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी थी। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी इस बार मैच को फिनिश करना तो दूर की बात है। कुछ देर आगे तक नहीं ले जा पाए। धोनी कुल 2 रन बनाकर आउट हो गए। 

धोनी ने कुछ इस अंदाज में रखा तिरंगे का सम्मान, करोड़ों लोगों का जीता दिल

कार्तिक ने नहीं लिया रन...

इस मुकाबले में दिनेश कार्तिक और क्रुनाल पांड्या ने टीम को जीत की दहलीज तक तो ले गए लेकिन जिता नहीं पाए। दोनों ने काफी शानदार बल्लेबाजी की। लेकिन आखिरी ओवर में कार्तिक ने एक गलती की जिसके चलते उनकी आलोचना हुई। जब भारत को आखिरी ओवर में 16 रन बनाने थे तो कार्तिक क्रीज पर थे।

पहली गेंद पर उन्होंने 2 रन बनाए। दूसरे गेंद डॉट रही। इसके बाद तीसरी गेंद पर जोरदार शॉट लगाया लेकिन गेंद चौके तक नहीं पहुंच पाई। लेकिन कार्तिक ने उस गेंद पर रन लेना मुनासिब नहीं समझा। पंड्या आधी से ज्यादा पिच पर आकर वापस लौट घए। ये मामला तब का है जबकि पंड्या काफी शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। मैट हार की ये भी बड़ी वजह रही। और भारत इतिहास बनाने से चूक गया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.