Wednesday, Mar 20, 2019

कोहली बोले, वर्ल्ड कप के अंतिम-11 लगभग तैयार- प्रयोग करने में गंवाई सीरीज

  • Updated on 3/14/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज के पांचवे मुकाबले के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि विश्व कप से पहले अंतिम श्रृंखला में आस्ट्रेलिया से मिली हार से टीम हताश नहीं है और स्पष्ट किया कि 30 मई से ब्रिटेन में होने वाले क्रिकेट महाकुंभ के लिये अंतिम एकादश लगभग तय है।

भारत ने आस्ट्रेलिया से पहले दो वनडे में जीत दर्ज की लेकिन इसके बाद कुछ प्रयोग करने के कारण उसे अगले तीनों मैच में हार झेलनी पड़ी। महेंद्र सिंह धोनी को विश्राम दिया गया जबकि बल्लेबाजी क्रम में भी बदलाव किये गये, लेकिन कोहली ने कहा कि टीम संतुलित है और अंतिम तीन मैचों में वे जानबूझकर कुछ खिलाड़ियों को आजमाना चाहते थे।

टीम इंडिया की हार के बावजूद रोहित शर्मा ने हासिल की ये शानदार उपलब्धि

कोहली ने तीसरे वनडे में भारत की 35 रन से हार के बाद संवाददाताओं से कहा, 'पिछले तीन मैचों में हमने कुछ खिलाड़ियों को आजमाने की कोशिश की। हम यह देखना चाहते थे कि उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी जाती है उस पर वे कैसी प्रतिक्रिया करते है। लेकिन हार के लिये ये प्रयोग कभी बहाना नहीं हो सकते क्योंकि जो भी भारत के लिये खेलता है उससे आप अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं।'

 उन्होंने कहा, 'इस हार के बाद ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों या सहयोगी स्टाफ में किसी तरह की घबराहट या निराशा नहीं है, क्योंकि हम जानते थे कि विश्व कप को ध्यान में रखकर पिछले तीन मैचों में हम क्या करना चाहते थे। एक टीम के रूप में हम खुद को बेहद संतुलित पाते हैं।' भारतीय कप्तान ने इसके साथ ही कहा कि टीम प्रबंधन इसको लेकर स्पष्ट है कि विश्व कप में कौन 11 खिलाड़ी मैदान पर उतरेंगे। परिस्थितियों के अनुसार इसमें एक या दो बदलाव हो सकते हैं।

कंगारुओं ने लिया बदला, अपने ही घर में T20 के बाद वनडे सीरीज हारी टीम इंडिया

कोहली ने कहा, 'टीम संयोजन हमने लगभग तय कर लिया है। विश्व कप के दौरान परिस्थितियों के हिसाब से एक बदलाव किया जा सकता है। इसको छोड़कर टूर्नामेंट में अपनी अंतिम एकादश को लेकर हमारी राय स्पष्ट है। केवल एक स्थान है जिस पर थोड़ी चर्चा करनी है लेकिन एक टीम के रूप में हम बेहद संतुलित हैं।' उन्होंने कहा कि हार्दिक पंड्या की वापसी से टीम में कई विकल्प खुल जाएंगे और वह अधिक संतुलित हो जाएगी। पंड्या चोटिल होने के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में नहीं खेल पाये थे।

कोहली ने कहा,'हार्दिक पंड्या की वापसी से बल्लेबाजी और गेंदबाजी के विकल्प खुल जाएंगे। हमें विश्व कप में आगे तक जाने के लिये दबाव में बेहतर फैसले करने की जरूरत है। अभी हम इसी पर ध्यान केंद्रित कर रहे। विश्व कप में कौन 11 खिलाड़ी खेलेंगे यह लगभग तय है। ' कोहली ने हालांकि भारतीय टीम को विश्व कप के प्रबल दावेदारों में शामिल करने से इन्कार कर दिया और कहा कि टूर्नामेंट जीतने के लिये हर मोड़ पर बेहतर क्रिकेट खेलनी होगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.