Friday, Jul 30, 2021
-->
kumbha mela 2021 ganaga samvatsar chaitra shukla pratipada festival anjsnt

नव संवत्सर चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर्व पर लोग गंगा में लगा रहे आस्था की डुबकी

  • Updated on 4/13/2021

हरिद्वार/योगेश योगी। नव संवत्सर चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर्व पर हरिद्वार में सुबह से ही गंगा स्नान शुरू हो गया है।हजारों लोग मां गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं।हरकी पैड़ी सहित हरिद्वार के विभिन्न गंगा घाटों पर सुबह 4 बजे से ही गंगा स्नान के लिए लोगों का पहुंचना शुरू हो गया था।

बंगाल चुनाव 2021: बैन हटते ही आज दो रैलियों को संबोधित करेंगी सीएम ममता

भारी संख्या में पहुंचे लोग
 स्थानीय लोगों के साथ ही बाहरी राज्यों से बड़ी संख्या में लोग गंगा स्नान के लिए आए हैं।अनेक लोग ऐसे हैं जो 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या का स्नान नहीं कर पाए थे और हरिद्वार में ही रुके हुए थे उन्होंने मंगलवार सुबह ही हरकी पैड़ी पहुंचकर गंगा स्नान किया।

PM मोदी ने चैत्र नवरात्रि की दी शुभकामनाएं, ट्वीट कर लिखा- ये पावन अवसर हर्षोल्लास लेकर आए

पांचवां स्नान है ये
 हरिद्वार महाकुम्भ में चैत्र शुक्ल प्रतिप्रदा पर्व पर होने वाला यह पांचवा पर्व स्नान है। नवसंवत्सर का आरंभ भी चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होता है, इसलिए यह अत्यंत पवित्र तिथि मानी जाती है। मान्यता है की इसी तिथि से ही पितामह ब्रह्मा जी ने सृष्टि निर्माण कार्य प्रारम्भ किया था। नव संवत्सर भारतीय काल गणना का आधार पर्व है जिससे पता चलता है की भारत का गणित एवं नक्षत्र विज्ञान कितना समृद्ध है। महाकुम्भ स्नान के लिए यह अत्यंत पवित्र तिथि है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.