Thursday, Apr 15, 2021
-->
ram mandir uttarpradesh ayodhya sobhnt

राम मंदिर की नींव के लिए 40 फीट होगी खुदाई, पाषाणकाल की विधि का होगा इस्तेमाल

  • Updated on 1/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  राम मंदिर (Ram mandir) निर्माण का काम शुरु हो चुका है। मंदिर निर्माण से पहले मंदिर गर्भ के नीचे सबसे पहले सतह बनाने के लिए 40 फीट गहराई तक मिट्टी हटाई जाएगी। इस काम से 2-3 महीने का समय लग सकता है। बता दें मंदिर निर्माण की यह दिशा राम मंदिर समिति की दो दिवसीय बैठक के बाद निर्धारित हुई है। इस बैठक की अध्यक्षता आईएएस नृपेंद्र मिश्र ने की थी। यह बैठक शाम 4 बजे तक हुई।  

कोरोना के बीच आंध्र प्रदेश में फैली रहस्यमयी बीमारी, अचानक 22 लोग हुए बेहोश

40 फुट होगी खुदाई
बैठक में मीडिया को नहीं आने दिया गया था। बाद में राम जन्मभूमि ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंदगिरी ने इसकी जानकारी मीडिया को दी थी। इस पर अन्य जानकारी मीडिया को महासचिव चंपत राय ने दी थी। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार प्रस्तावित गहराई से 3 मीटर तक मिट्टी हटाई जा चुकी है और अभी  2 मीटर  और मिट्टी हटाई जाी है। इसके बाद कुछ विशेषज्ञों से चर्चा की जाएगी। और आगे के काम को अंजाम दिया जाएगा। बता दें चंपत राय से बात होने के बाद उन्होंने कहा कि वह अभी तक हुए काम से खुश है। वह कहते हैं कि अगले साढे तीन सालों में मंदिर का निर्माण हो जाएगा।  

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सिक्योरिटी गार्ड के 241 पदों पर निकाली भर्तियां, जानें पूरी डिटेल यहां....

15 दिन में बनेगी योजना
चंपत राय ने कहा है मंदिर का काम धीरे-धीरे पूरा हो जाएगा। वह कहते हैं कि मंदिर के प्लान बनाने के लिए 3 माह,6 माह और 1 साल की चरण बद्ध योजनाएं बनाई गई हैं। राम मंदिर निर्माण का ड्राइंग भले ही 15 दिन बाद तैयार होगा। जिसके बाद इतिहास में बनने वाली इमारतों के आधार पर खुदाई की जाएगी। इस तकनीक को कांटीन्युअस राफ्ट स्टोन प्रणाली कहा जाता है। जिसके तरह यहां खुदाई की जा रही है। सरकार राम मंदिर को मिट्टी की इस विधा पर काम करने की कोशिश की जाएगी।    

प्रेमिका के घर पकड़ा गया प्रेमी बॉर्डर क्रॉस कर भाग गया पाकिस्तान, अब मुश्किल में जान

घर-घर जाकर दान एकत्रित करने का अभियान
भाजपा सांसद के एक सहयोगी ने बताया कि तिवारी रथ यात्रा निकालकर अभियान में हिस्सा लेंगे। तिवारी के सहयोगी ने कहा, 'हमने दान की राशि के लिए कोई लक्ष्य तय नहीं किया है लेकिन यह कई करोड़ में होगी।' दिल्ली भाजपा मंदिर निर्माण के लिए एक फरवरी से घर-घर जाकर दान एकत्रित करने का अभियान शुरू करेगी। दिल्ली भाजपा के महासचिव और अभियान के संयोजक कुलजीत चहल ने कहा, 'जहां तक संभव होगा दान एकत्र करने के लिए हर परिवार से 10 रुपये, 100 रुपये और 1,000 रुपये के कूपन का इस्तेमाल किया जाएगा।'

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.