Wednesday, Nov 30, 2022
-->
Abhyudaya, IIT Bombay aims to make youth aware about social issues

अभ्युदय, आईआईटी बॉम्बे का उद्देश्य युवाओं को सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक करना

  • Updated on 10/6/2022
  • Author : National Desk

अभ्युदय, आईआईटी बॉम्बे के सामाजिक निकाय का उद्देश्य युवाओं को सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक करना और उनमें सामाजिक चेतना की भावना पैदा करना है।

अर्थव्यवस्था के लिए व्यवसाय उद्यमी क्या हैं, सामाजिक उद्यमी सामाजिक परिवर्तन के लिए हैं।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सामाजिक उद्यमिता भारत@75 के अवसर पर हमारी अमृत काल यात्रा को गति देने की कुंजी है, यह और भी स्पष्ट हो गया है कि सामाजिक प्रभाव गतिविधियां समय की मांग हैं। भारत के युवाओं के बीच सामाजिक उद्यमिता को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों के एक हिस्से के रूप में, वे एक कार्य योजना प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं, एक 4 महीने लंबी सामाजिक उद्यमिता प्रतियोगिता जो देश के युवा दिमाग को जमीनी स्तर की समस्याओं की पहचान करने और एक स्थायी समाधान मॉडल तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करती है। लिए उन्हें। यह राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता भाग लेने वाली टीमों को कई चरणों में ले जाती है, जो हितधारक बातचीत के माध्यम से किसी समस्या की पहचान करने से शुरू होती है, आगे सुधार के लिए समाज में इन विचारों को मान्य करने के लिए उल्लिखित मॉडलों पर समाधान विकसित करने के लिए हितधारकों और संगठनों के साथ जुड़ती है।

2012 में अपनी शुरुआत के बाद से, कार्य योजना ने पिछले वर्षों में जबरदस्त वृद्धि देखी है। कार्य योजना भारत की सबसे बड़ी बढ़ती सामाजिक उद्यमिता प्रतियोगिता होने के लिए तैयार है।

अभ्युदय ने 9 साल पहले सामाजिक रूप से इच्छुक छात्रों के एक समूह के साथ शुरुआत की, जिन्होंने एक ऐसे निकाय की आवश्यकता महसूस की जो संस्थान के उन छात्रों को अवसर प्रदान करे जो एक बेहतर समाज के लिए काम करना चाहते हैं।
अभ्युदय 2022-23 आपके लिए "एक्शन प्लान: अभ्युदय, आईआईटी बॉम्बे की सामाजिक उद्यमिता प्रतियोगिता" लेकर आया है ताकि ऐसे स्टार्ट-अप्स को अपने विचार को एक स्केलेबल बिजनेस मॉडल में बदलने में मदद मिल सके।
यह "3 I’s का मंत्र: आइडिया - इनोवेट - इम्प्लीमेंट" के इर्द-गिर्द घूमता है।
कार्य योजना 4 महीने की लंबी प्रतियोगिता है जो तीन चरणों में होती है।

पंजीकरण 3 अक्टूबर को शुरू हुआ और 1 नवंबर तक समाप्त हो जाएगा। उसके बाद दूसरे चरण में 20% टीमों का चयन किया जाएगा। स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, वित्त और प्रौद्योगिकी, ग्रामीण विकास, महिला सशक्तिकरण और स्थिरता ऐसे छह ट्रैक हैं जिनमें सदस्यों को प्रतियोगिता के लिए पंजीकृत किया जाता है।
इस वर्ष की कार्य योजना 20 लाख रुपये के पुरस्कार, परामर्श, वित्त पोषण के अवसर, ऊष्मायन अवसर, नेटवर्किंग अवसर, स्टार्ट-अप सेवाएं, मीडिया कवरेज और कई अन्य प्रोत्साहनों के साथ बढ़ रही है।
एक्शन प्लान सबसे लोकप्रिय और एशिया की सबसे तेजी से बढ़ती सामाजिक उद्यमिता चुनौतियों में से एक है, जिसे अभ्युदय, द सोशल बॉडी ऑफ आईआईटी बॉम्बे द्वारा आयोजित किया गया है। यह प्रतियोगिता, जो 10 साल पहले शुरू की गई थी, 50 टीमों से बढ़कर केवल 10,000 रुपये में प्रतिस्पर्धा कर रही है, जिसमें अब 1000 से अधिक प्रविष्टियाँ उत्कृष्ट इनक्यूबेशन, नेटवर्किंग और फंडिंग के साथ 20 लाख रुपये के पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं।
मुख्य उद्देश्य आपको यह महसूस करने में मदद करना है कि आपका विचार, चाहे वह कितना भी बड़ा या छोटा क्यों न हो, बाजार में अगली बड़ी चीज बनने की शक्ति रखता है जो समाज पर वास्तविक प्रभाव पैदा करेगा।
वेबसाइट: https.abhyudayiitb.org/actionplan
अभ्युदय के बारे में अधिक जानने के लिए हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो करें: itbombay_abhyuday
भागीदारी की समय सीमा: 28 अक्टूबर

comments

.
.
.
.
.