Thursday, Oct 28, 2021
-->
ac will be expensive due to increase in the cost of raw materials djsgnt

कच्चे माल की कीमत बढने से महंगे होंगे AC

  • Updated on 3/12/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कच्चे माल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ौतरी से कम्पनियां ए.सी. की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। ए.सी. बनाने वाली कम्पनियों का कहना है कि कच्चे माल की कीमतों में बढ़ौतरी से लागत बढ़ी है। उसकी भरपाई के लिए कीमत में वृद्धि करना मजबूरी है। कम्पनियां एक बार फिर से कीमत में 4-6 प्रतिशत बढ़ौतरी की योजना बना रही हैं। यानी ए.सी. 1500 से 2000 रुपए तक महंगे होंगे। यानी ग्राहकों की जेब अब ज्यादा ढीली होगी।

 गौरतलब है कि पॉलिमर्स, कॉपर, स्टील, पैकेजिंग मैटेरियल के दाम में भारी उछाल से उत्पादन लागत बढ़ी है। कॉपर की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। इससे ए.सी., फ्रिज, कूलर, पंखा जैसी उपभोक्ता वस्तुओं के निर्माण की लागत बढ़ गई है। उद्यमियों ने बताया कि पिछले 3 महीनों से तांबे के दाम में बढ़ौतरी से ए.सी., फ्रिज जैसी वस्तुएं महंगी हो जाएंगी, क्योंकि इनमें तांबे का अधिक इस्तेमाल होता है। वहीं, स्थानीय स्तर पर पंखे बनाने वाले उद्यमियों ने भी महंगे तांबे के कारण कीमतें बढऩे की बात कही है। इससे उपभोक्ताओं पर एक बार फिर से महंगाई का बोझ पडऩे वाला है। 

जनवरी में भी कम्पनियों ने की थी कीमत में वृद्धि
कंज्यूमर ड्यूरेबल बनाने वाली कम्पनियों ने इससे पहले जनवरी महीने में उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं की कीमत में 10 प्रतिशत तक बढ़ौतरी की थी। कम्पनियों ने इस बढ़ौतरी के पीछे तर्क दिया था कि कोरोना संकट के कारण कच्चे माल की आपूॢत प्रभावित होने और कीमत बढऩे से निर्माण लागत बढ़ी है। इसकी भरपाई के लिए कीमत में बढ़ौतरी करना जरूरी है। इसके करीब 2 महीने बाद ही एक बार फिर से कम्पनियों ने लागत बढऩे को लेकर कीमत बढ़ाने का फैसला किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.