Wednesday, Apr 25, 2018

FB की लत छुड़ाने के लिए जुकरर्बग ने लिया अहम फैसला, करेगें ये बड़े बदलाव...

  • Updated on 1/12/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सोशल मीडिया का आज के जमाने में अहम स्थान है। लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से इसके जरिए जुड़ पा रहे हैं। सोशल मीडिया में सबसे अहम फेसबुक है। फेसबुक अपने यूजर्स के लिए कई बड़े बदलाव कर रहा है ताकी साइट इस्तेमाल करना आसान हो जाए।

बता दें कि अब एक और बदलाव के तहत दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट अब अपने बेसिक पर लौटने की तैयारी कर रही है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने ऐलान किया है कि अब फेसबुक के न्यूज फीड पर आपके दोस्तों और आपके अपनों से जुड़ा कॉन्टेंट ज्यादा मिलेंगा। जुकरबर्ग ने कहा है कि हाल ही में उन्हें फेसबुक यूजर्स से फीडबैक मिले हैं कि उन्हें पब्लिक कॉन्टेंट, बिजनेस से जुड़े पोस्ट, ब्रांड और मीडिया उनके पर्सनल मोमेंट्स में बाधा डाल रहे हैं।

One Plus 5T का लावा Red एडिशन लॉन्च, जानें क्या है खासियत

इस बारे में जानकारी देते हुए मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि पिछले कुछ सालों में फेसबुक पर वीडियो और पब्लिक कॉन्टेंट की बाढ़ आ गई है। अब फेसबुक पर फ्रेंड्स और फैमिली पोस्ट से ज्यादा पब्लिक पोस्ट हो गए हैं, न्यूज फीड का बैलेंस फेसबुक द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कामों से शिफ्ट हो गया है जिसके जरिए लोग एक दूसरे से जुड़ते हैं।

मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट में कहा कि हम जिम्मेदारी के साथ लोगों को इस बात के लिए निश्चिंत करना चाहते हैं कि हमारी सर्विस न सिर्फ मजे के यूज के लिए हैं, बल्कि यह लोगों के बेहतर भी है। इस साल इन बदलाव के साथ उन्हें उम्मीद है कि लोग फेसबुक पर कम टाइम बिताएंगे। इस बदलाव के साथ ही मैं उम्मीद करता हूं कि लोग फेसबुक पर अभी जितना समय बिता रहे हैं उसमें कमी आएगी। उम्मीद है कि जो टाइम अब आप फेसबुक पर बिताएंगे वो महत्वपूर्ण होंगे और अगर हम सही करते हैं तो उम्मीद है कि यूजर्स के लिए अच्छा है और लॉन्ग टर्म बिजनेस के लिए भी।

मोबाइल में करने वाला 1TB का पेनड्राइव हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स

ये होंगे बदलाव

  • फेसबुक न्यूज फीड के हेड ने कहा है कि हम यह प्रेडिक्ट कर लेंगे की किन पोस्ट के साथ आप दोस्तों के साथ इंटरऐक्ट करना चाहते हैं और उसे आपकी फीड में ज्यादा दिखाएंगे।
  • नए अपडेट के साथ फेसबुक उन पोस्ट को प्राथमिकता देने की तैयारी में है जिस पर लोग काम की बातें कर सकें।
  •  ऐसे पोस्ट जिस पर लोग वाद विवाद कर सकें उसे भी प्राथमिकता दी जाएगी।
  • क्या अपडेट के बाद यूजर्स उन पोस्ट को भी अपने न्यूज फीड के टॉप पर देख पाएंगे जिनके पेज उन्होंने फौलो किए हैं? फेसबुक के मुताबिक अपडेट के बाद भी यूजर्स को पेज के पोस्ट मिलेंगे जिन्हें उन्होंने फौलो किया है, पोस्ट को न्यूज फीड में ऊपर पाने के लिए See first फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • वैसे पेज पोस्ट जो लोगों कनवर्सेशन जेनेरेट करते हैं वो न्यूज फीड में पहले दिखेंगे। उदाहरण के तौर पर लाइव वीडियो अमूमन दर्शकों में बातचीत बढ़ाता है। 
  • कंपनी के मुताबिक फेसबुक लाइव वीडियो आम वीडियो के मुकाबले छह गुना ज्यादा इंटरऐक्शन देता है।
  • कंपनी ने कहा है कि ऐसा नहीं है कि पेज के कॉन्टेंट दिखने बंद हो जाएंगे। हाल ही में कंपनी पेज के कॉन्टेंट को एक खास Explore टैब में देने की टेस्टिंग कर रही थी, लेकिन यइस अपडेट में ऐसा कुछ नहीं किया जाएगा। इतना जरूर है कि अब न्यूज फीड पर पहले से कम पेज के कॉन्टेंट दिखेंगे।
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.