Monday, Mar 30, 2020
secure whatsapp chat file by applying this step

अगर आप Whatsapp इस्तेमाल करते हैं तो हो जाए सावधान, जल्द करें काम

  • Updated on 3/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सोशल मीडिया (Social Media) के प्लेटफॉर्म पर लोग अपनी निजी जानकारियां एक दुसरे के साथ साझा करते है। लेकिन लोगों में  चैट और फाइल्स के लीक होने का खतरा अकसर बना रहता है। दुनियाभर में व्हाट्सएप (Whatsapp) के करिब 2.7 बिलियन यूजर्स है। लेकिन पिछले साल ही करीब 1,400 लोगों के WhatsApp अकाउंट हैक हो चुके हैं।

Whatsapp

Whatsapp Chatbot ऐसे पहुंचाएगा Coronavirus से जुड़ी सही जानकारी

एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन सिक्योर नहीं
आपको बता दें कि WhatsApp के अंदर एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर होता है, इस फिचर्स में  शेयर की जाने वाली फाइल्स, फोटोज और वीडियोज सुरक्षित रहती है। iOS यूजर्स के लिए इस ऐप के चैट्स का बैक-अप iCloud में होता है, जिसकी वजह से इसके चैट्स के बैक-अप भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ सिक्योर रहते हैं। लेकिन, Android यूजर्स के लिए चैट बैक-अप Google Drive में स्टोर होता है, जो कि एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से सिक्योर नहीं है।

 

Whatsapp Setting

कोरोना वायरस से बचने के लिए सैमसंग ने एक नई पहली शुरु की है। इस पहल से जुड़ी हर अपडेट के लिए यहां यहां पढ़ें - Coronavirus से जंग में अपने यूजर्स के साथ Samsung, शुरु की ये फ्री सर्विस

इस तरह चैट्स लीक होने से बचाए
अगर, आप अपने WhatsApp को दूसरे स्मार्टफोन में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वाट्सऐप सेटिंग्स में जाकर चैट का बैक-अप ले लें। फिर जाकर दूसरे डिवाइस में इस चैट बैक-अप को रिकवर कर लें। चैट रिकवर करने के बाद Google Drive में जाकर WhatsApp चैट बैक-अप फोल्डर को डिलीट कर दें। ऐसा करने से आपका WhatsApp चैट बैक-अप Google Drive से रिमूव हो जाएगा और आपके चैट्स लीक होने से बच जाएंगे।

आपको बता दें कि अपने यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप कुछ ने कुछ अपडेट लेकर आता रहता है। ऐसे ही हाल ही में उसने अपने यूजर्स के लिए किया।  व्हाट्सऐप (Whatsapp) ने एक नया फीचर अपडेट किया  है। इस नए अपडेट में व्हाट्सऐप का डार्क मोड अपने यूजर्स के लिए लेकर आया है। बता दें कि व्हाट्सऐप के इस डार्क मोड का अपडेट आपको एंड्रॉयड (Andriod) और आईओएस (ios) दोनों प्लेटफॉर्म पर मिल जाएंगा।

कोरोना वायरस से मोबाइल इंडस्ट्री भी प्रभावित, Xiaomi और Realme ने टाली लॉन्चिंग

यूजर्स की आंखों पर अब नहीं पड़ेगा बुरा असर
अगर आप डार्क मोड (Dark Mode) की जानकारी नहीं रखते हैं तो आपको बता दें कि इस मोड में ऐप की पूरी थीम डार्क हो जाती है। चैट का बैकग्राउंड भी आपको डार्क में दिखाई देगा, जिससे अंधेरे में यूजर्स की आंखों पर बुरा असर नहीं पड़ेगा।

महंगे घरेलू सामान के लिए रहिए तैयार, 10 प्रतिशत तक बढ़ेगी कीमत

कैसे करें सिस्टम को एक्टिवेट
आपको इस नए मोड को सिस्टम की सेटिंग्स पर जाके एक्टिवेट करना पड़ेगा।वहीं डार्क मोड को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को व्हाट्सऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करना होगा। 

टिक टॉक जल्द ही एक नया फीचर यूजर्स के लिए लाने जा रहा है। इस फीचर से जुड़ी हर अपडेट के लिए यहां क्लिक करें-- Tiktok यूज करते हैं तो हो जाए सावधान! जुड़ने वाला है ये फीचर

यहां से डाउनलोड करें न्यू वर्जन
अगर आपको ये नया अपडेट व्हाट्सऐप डाउनलोड करना बहुत आसान है। प्ले स्टोर (Play Store) पर जा कर अपने व्हाट्सऐप को अपडेट कर के इसका लाभ उठाए।  

वहीं इस देश में वक्त कोरोना वायरस से निपटने के लिए मुंबई (Mumbai) की कम्पनी हैप्टिक ने  एक WhatsApp CHATBOT पेश किया है, जिसके बारे में आगे हम आपको बताएंगे...

Coronavirus से जंग में अपने यूजर्स के साथ Samsung, शुरु की ये फ्री सर्विस

किस तरह काम करता है WhatsApp Chatbot

  • इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को सबसे पहले अपने फोन में Coronavirus helpdesk  के नाम से एक नम्बर +91 93213 98773 सेव करना होगा।
  • Whatsapp मैसेंजर को ओपन कर इस सेव किए गए कॉन्टैक्ट को सर्च करें, जिसके बाद ये चैटबॉट वायरस से जुड़ी बेसिक जानकारी आपको ऑफर करेगा।
  • यहां आपको ऐसी queries का आसानी से जवाब मिलेगा

लाइव स्लीपिंग वीडियो के जरिए भी आप बन सकते हैं मालामाल

इस कारण लाया गया यह खास फीचर
इस चैटबॉट को भारत में लाने का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि लोगों को कोरोना वायरस से जुड़ी सही जानकारी मिल सके व उनके वायरस से जुड़े भ्रम को दूर किया जा सके।

comments

.
.
.
.
.