Monday, Oct 03, 2022
-->
11th-12th students will learn innovation in IIT Delhi

11वीं-12वीं छात्र आईआईटी दिल्ली में सीखेंगे नवाचार

  • Updated on 4/29/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) दिल्ली स्कूली छात्रों के लिए चेंज मेकर्स नाम से डू इट योरसेल्फ समरबूट कैंप का आयोजन करेगा। इस कैंप में 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र संस्थान की अत्याधुनिक सुविधाओं का उपयोग अपने प्रभावशाली विचार को वास्तविकता में बदलने के लिए कर सकेंगे। डिजिटल निर्माण तकनीकों में रैपिड प्रोटोटाइप आधारित प्रशिक्षण के साथ गैर आवासीय समर बूट कैंप का आयोजन 23 मई से लेकर 24 जून तक किया जाएगा।

11 मई से 15 जून तक स्कूलों में आयोजित होगा समर कैंप

23 मई से 24 जून तक आईआईटी में आयोजित होगा समरबूट कैंप
छात्रों का प्रशिक्षण आईआईटी दिल्ली स्थित मेकर्स स्पेस में होगा जोकि डू इट योरसेल्फ का सुविधा केंद्र है। प्रशिक्षण के समापन के बाद छात्र कुछ उच्च प्रभाव वाली सामाजिक समस्याओं के समाधान के निपटान के लिए अपनी परियोजनाओं पर काम करते हुए आईआईटी की सुविधाओं का लाभ लेना जारी रख सकें गे। जिस तरह की परियोजनाएं संभव हैं उनमें वायु प्रदूषण मॉनिटर बनाने से लेकर दृष्टि बाधित लोगों के लिए चिकित्सा उपकरण, स्मार्ट फर्नीचर, इलेक्ट्रो मैकेनिकल प्रोटोटाइप आदि बनाना शामिल होगा।

भारत जापान राजनैयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने पर आयोजित होंगे कई कार्यक्रम : तागा

इच्छुक छात्र 7 मई तक कर सकते हैं आवेदन 
समरबूट कैंप समन्वयक प्रो. जय धारीवाल ने कहा कि हम 11वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्रों से आग्रह करते हैं कि वह अपनी रुचियों और कौशल का उपयोग समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए करें। प्रो. पृथाचंद्रा ने कहा कि बूट कैंप के लिए इच्छुक छात्र 7 मई तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आईआईटी दिल्ली विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए स्कूली छात्रों के साथ साईटेक स्पिन्स और छात्राओं के लिए एसटीईएम मेंटरशिप प्रोग्राम सहित कई आउटरीच पहलों पर काम कर रहा है।

comments

.
.
.
.
.