Wednesday, Oct 27, 2021
-->
5th Mega Vaccination: Health Department went on to break its own record

5वां मेगा वैक्सीनेशन: अपना ही रिकार्ड तोडऩे चला स्वास्थ्य विभाग

  • Updated on 9/16/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जिले में कल यानी शुक्रवार को एक बार फिर मेगा अभियान चलाकर लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इस बार स्वास्थ्य विभाग अपना ही रिकार्ड तोड़ सकता है। स्वास्थ्य विभाग 5वें मेगा अभियान में शासन स्तर से 85 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। इससे पूर्व 3 अगस्त को अभियान में 74 हजार लोगों को टीका लगाया गया था। इस बार 45 प्लस वाले अधिक लोगों को टीका लगाने का प्रयास भी है। 

कोविड से बचाव को लेकर 16 जनवरी से लोगों को टीका लगाया जा रहा है। अब तक 23 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। दूसरी लहर के बाद से लोगों में टीका लगवाने के लिए अधिक जागरूक हुए है। जिसके बाद प्रतिदिन जिले में 20 से 23 हजार लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वहीं प्रतिदिन के अलावा अगस्त माह से  मेगा अभियान की भी शुरू की जा चुकी है। अब तक चार मेगा अभियान चलाए जा चुके है। वहीं, तीसरी लहर आने की आशंका को देखते हुए भी सभी का टीकाकरण हो जाए इसका भी लगातार प्रयास किया जा रहा है।

इसी कड़ी में अब कल यानी शुक्रवार को मेगा अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तेयारी भी कर ली है। वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डॉ. जेपी मथुरिया का कहना है कि जिले में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में टीका लगाने के लिए 180 केंद्र निर्धारित किए गए है। शासन से विभाग को 85 हजार टीका लगाने का लक्ष्य मिला है। लेकिन स्थानीय स्तर पर सवा लाख से अधिक लोगों को टीका लगाने का प्रयास किया जाएगा। 
 

45 प्लस वालों को प्राथमिकता 
शुक्रवार को मेगा अभियान में केंद्र पर पहुंचने वाले सभी लोगों का टीकाकरण करने का स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है। लेकिन 45 प्लस वालों को प्राथमिकता पर टीका लगाया जाएगा। उन्हें बिना स्लॉट बुक किए टीका लगाया जा सकेगा। नोडल अधिकारी ने बताया कि 45 से अधिक आयु वाले केंद्रों पर टीकाकरण के लिए कम संख्या में पहुंच रहे है। जिन्हें दूसरी डोज लगनी है वह भी समय पर नहीं लगवा रहे है। सभी को समय पर टीका लगवाने की अपील की है।   
 

पहले मेगा अभियान में 74 हजार को लगा टीका 
अब तक चार मेगा अभियान आयोजित हो चुके है। इसमें पहले अभियान में 74 हजार लोगों को टीका लगाकर यूपी में जनपद नंबर वन बना था। इसके बाद 16 अगस्त को दूसरे महाअभियान में 42 हजार टीके लगाए गए थे। 27 अगस्त को 67040 व 3 सितम्बर को चले चौथे अभियान में 69248 को टीका लगाया गया। अब 85 हजार का लक्ष्य निर्धारित कर स्वास्थ्य विभाग अपना ही रिकार्ड तोड़ सकता है। 
 

comments

.
.
.
.
.