Monday, Jan 21, 2019

एक चुटकी सिंदूर बदल देगा आपकी किस्मत, करें ये आसान उपाय

  • Updated on 12/21/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सिंदूर लाल रंग का एक चमकीला-सा चूर्ण होता है जिसे हिन्दू धर्म में विवाहित स्त्रियां अपनी मांग में इसलिए भरती है क्योंकि इससे पति की उम्र लंबी होती हो घर में सुख शांति बनी रहती है। 

ऐसी भी मान्यता है कि हिन्दू देवियों की पूजा सिंदूर के इस्तेमाल के बिना अधूरी है। सिंदूर कमीला जतन नामक एक पौधे की फली में से निकलता है। बीस से पच्चीस फीट ऊंचे इस पेड़ में फली गुच्छ के रूप में लगती है।

एक पीपल का पत्ता बदल देगा आपकी किस्मत, बस करना होगा ये काम

फली के अंदर के भाग का आकार मटर की फली जैसा होता है जिसमें सरसों के आकार से थोड़े मोटे दाने होते हैं जो लाल रंग के पराग से ढके होते हैं जिससे विशुद्ध सिंदूर निकलता है। आज हम जानते हैं सिंदूर के कुछ ऐसे उपाय जिससे आपके जीवन के संकट मिटेंगे।

 राशि अनुसार उपाय कर 2019 को बनाएं खुशहाल, मिलेगा बुरे वक्त से छुटकारा

--पांच मंगलवार और शनिवार तक चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाने से आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। सिंदूर अर्पित करने के बाद गुड़ और चने का प्रसाद भी जरूर बांटे।

--अगर आप समाज में सम्मान पाना चाहते हैं तो एक पान के पत्ते पर फिटकरी और सिंदूर बांधकर बुधवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे किसी पत्थर के नीचे दबा कर रख आएं। लौटते वक्त गलती से भी पीछे पलटकर न देखें। आपको ऐसा लगातार तीन बुधवार तक करना होगा।

---वास्तु शास्त्र के अनुसार दरवाजे पर तेल में मिश्रित सिंदूर लगाने से घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होता है। यह घर में मौजूद वास्तुदोष को भी दूर करने में कारगर माना जाता है। इसके अलावा ऐसी भी मान्यता है कि दरवाजे पर सिंदूर लगाने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। घर के मुख्‍य द्वार पर सिंदूर चढ़ी हुई गणेश प्रतिमा लगाने से घर में सुख, शां‍ति और समृद्धि बनी रहती है।

--यदि आप आए दिन आर्थिक तंगी से परेशान रहते हैं तो एकाक्षी नारियल पर सिंदूर लगाकर उसे लाल वस्त्र में बांधकर उसकी पूजा करें और फिर उसे मां लक्ष्मी से धन की प्रार्थना करते हुए अपने व्यवसाय स्थल सुरक्षित जगह पर रख दें। इसके प्रभाव से धन की समस्या दूर होने लगेगी।

--यदि आप कर्ज से परेशान हैं, तो सियार सिंगी लेकर उसे एक डिब्बी में रख लें और उसे प्रत्येक पुष्य नक्षत्र में सिंदूर चढ़ाते रहें। ऐसा करने से शीघ्र ही शुभ फल मिलेगा। इसके अलवा तिजोरी में सिंदूर युक्त हत्था जोड़ी रखने से भी आर्थिक लाभ होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.