Thursday, Apr 02, 2020
coeonavirus, corona virus, lockdown in India, Lockdown in 76 district

कोरोना के कहर से देश में सन्नाटा, जानें कौन से राज्यों ने उठाए क्या कदम

  • Updated on 3/23/2020

ई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार सख्ती सेकाम कर रही हैं देश में अभी तक 359 लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं वही 8 लोगों की मौत हो चुकी है इस भारत के खतरे को देखते हुए देश के कई राज्यों और शहरों को लॉकडाउन किया गया है और कई क्षेत्रों में धारा 144 लगाई जा चुकी है। इसके साथ ही लोगों से आग्रह किया गया है कि वे ज्यादा से ज्यादा समय घरों में ही रहे।

दरअसल रविवार महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई, एक ही दिन में इस वायरस से देश में तीन मौतें हुई इसके साथ ही मृतकों का आंकड़ा सात पहुंच गया। वहीं एक दिन में ही 43 नए मामले सामने आए हैं स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार अब तक 359 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

दिल्ली में आए 35 हजार विदेशियों की हुई पहचान, सरकार ने दिए ये आदेश

देश के 76 जिलों में लॉक डाउन
कई राज्यो में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस को देखते हुए पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हरियाणा, गुजरात, केरल, तेलंगाना, जम्मू कश्मीर, नागालैंड और ओडीशा में 31 मार्च तक लॉक डाउन की घोषणा की गई है भारत में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र राज्य इस वायरस से प्रभावित है जहां 10 जिलों में लॉक डाउन की घोषणा की गई है इसके अलावा केरला में 10 और मध्य प्रदेश के 9 जिलों में लॉक डाउन की घोषणा की गई है।

रेल सेवा मेट्रो बंद
कोरोना वायरस का खतरा यूपी में भी तेजी से फैल रहा है यूपी के 15 जिलों में 23 से 25 मार्च तक लॉक डाउन की घोषणा है बता दें कि इस लॉक डाउन के दौरान सामान्य जीवन से जुड़ी जरूरी सेवाएं जारी रहेंगे वहीं कुछ सेवाओं को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है दिल्ली में मेट्रो 31 मार्च तक पूरी तरह बंद करने का ऐलान किया गया है वही लखनऊ, नोएडा कोलकाता, कोच्चि और बेंगलुरु मेट्रो बंद कर दिए गए हैं।

इसके अलावा देश में रेलवे की सेवाओं को 31 मार्च रात 12:00 बजे तक के लिए सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है इसमें सिर्फ मालगाड़ी चलेगी ताकि जरूरी सामानों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाया जा सके।

Corona Live: भारत में कोरोना का कहर बरकरार, देश में 8वीं मौत

बिहार में लॉक डॉग
यूपी में वाराणसी, लखनऊ, गौतम बुध नगर नोएडा, गोरखपुर, अलीगढ़, मेरठ, बरेली, आगरा, प्रयागराज, कानपुर लखीमपुर, आजमगढ़, सहारनपुर और मुरादाबाद में लॉक डाउन की घोषणा की गई है बिहार में कल 38 वर्षीय युवक की मौत के बाद एक संक्रमित मामला सामने आया जिसके बाद बिहार में सभी जिला मुख्यालयों नगर पालिका और ब्लॉक मुख्यालयों में 31 मार्च तक लॉक डाउन की घोषणा की गई है।

महाराष्ट्र में सबसे अधिक संक्रमित मामले
वहीं दिल्ली की बात करें तो 7 जिलों में 31 मार्च तक लॉक डाउन है दिल्ली में अब तक 27 संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं जबकि एक की मौत हो चुकी है महाराष्ट्र देश का ऐसा राज्य है जहां सबसे अधिक कोरोना वायरस से संक्रमित मामले पाए गए हैं यहां मुंबई नागपुर, पुणे, छिंदवाड़ा समेत 10 जिलों में लॉक डाउन की घोषणा की गई है इसके साथ पूरे राज्य में धारा 144 लागू है।

किस-किस तक कनिका कपूर ने पहु्ंचाया Corona virus, जानिए क्या कहती है लोगों की रिपोर्ट

झारखंड में 31 मार्च के लिए लॉक डाउन
राजस्थान में भी संक्रमित मामला सामने आने के बाद सभी जिलों में पहले से ही 31 मार्च तक के लिए लॉक डाउन है। मध्य प्रदेश के भोपाल, जबलपुर, बालाघाट, बैतूल, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, और नरसिंहपुर को अलग-अलग समय के लिए लॉक डाउन किया गया है।

हरियाणा में भी सात जिलों में 31 मार्च तक लॉक डाउन की घोषणा की गई है जिसमें गुरुग्राम, सोनीपत, पंचकूला फरीदाबाद, झज्जर, पानीपत, शामिल है। गुजरात में अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा समेत चार शहरों में लॉक डाउन की घोषणा की गई है वहीं पूरे झारखंड में 31 मार्च के लिए लॉक डाउन है। 

Coronavirus: दुनिया में संक्रमितों की संख्या 326,722 पहुंची, इटली में 24 घंटे 793 लोगों की मौत

कांगड़ा जिले में अनिश्चितकाल के लिए लॉक डाउन
पंजाब के सभी जिलों में 31 मार्च तक के लिए लॉक डाउन की घोषणा है चंडीगढ़ में अभी तक संक्रमित लोगों की संख्या 21 हो चिके हैं। पश्चिम बंगाल में कोलकाता, नॉर्थ 24 परगना, मुर्शिदाबाद, पश्चिमी वर्धमान, सिलीगुड़ी, दार्जिलिंग, हावड़ा और मालदा में लॉक डाउन की घोषणा है। जम्मू कश्मीर में भी 30 मार्च तक लॉक डाउन है। हिमाचल में अब तक कोरोना वायरस 2 मामला सामने आने के बाद कांगड़ा जिले को अनिश्चितकाल के लिए लॉक डाउन किया गया है।

comments

.
.
.
.
.