Wednesday, Dec 01, 2021
-->
Corona Vaccination 191 districts freed from Corona 28 lakh people get vaccinated prshnt

Corona Vaccination: कोरोना से मुक्त हुए 191 जिले, 28 लाख से ज्यादा लोगों को लगा वैक्सीन

  • Updated on 1/29/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण का कहर जारी है इसी बीच कई देशों में कोरोना टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) शुरू हो चुका है। भारत में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत हुआ था और अबतक 28 लाख लोगों को टीका लग गया है। वहीं देश में कोरोना के नए मामलों में कमी के साथ ही कई जिले कोरोना मुक्त होने लगे हैं। अभी तक 191 जिले ऐसे हैं, जिनमें सात या उससे अधिक दिनों से कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। जो कि राहत की खबर है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में दी है।

राष्ट्रपति का अभिभाषण: 26 जनवरी के पवित्र दिन पर तिरंगे का अपमान दुर्भाग्यपूर्ण

देश के कई क्षेत्र हुए कोरोना मुक्त
भारत में जिस तरह से कोरोना वैक्सीनेशन का काम तेजी से जारी है। इसके साथ ही भारत महज 11 दिनों में कोरोना की वैक्सीन देने वाले देशों में पांचवे स्थान पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अनुसार देश में कुल 146 जिले ऐसे हैं, जिनमें पिछले सात दिनों से कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया। वहीं 18 जिलों में पिछले 14 दिनों से, छह जिलों में पिछले 21 दिन से और 21 जिलों में पिछले 28 दिनों से नया मामला सामने नहीं आया है।

वहीं कोरोना के नए और सक्रिय मामलों में लगभग दो-तिहाई केरल और महाराष्ट्र तक सीमित है। कोरोना के मामलों में कमी के साथ ही भारत में टीकाकरण भी रफ्तार पकड़ रहा है।

प्रदर्शनकारियों ने लालकिले की प्राचीर से फेंका था तिरंगा , एक पुलिस अधिकार ने ऐसे पकड़ा

11 दिनों में साढ़े 28 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगा वैक्सीन
स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के अनुसार भारत महज 11 दिनों में साढ़े 28 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन देने में सफल रहा है और इस तरह भारत वैक्सीनेशन में दुनिया का पांचवां देश बन गया है। 

बता दें कि भारत में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी, जबकि अन्य देश दिसंबर के पहले हफ्ते से टीकाकरण कर रहे हैं। भारत में महज छह दिनों में 10 लाख लोगों को वैक्सीन दे दी गई। जबकि इतने ही लोगों को वैक्सीन देने में अमेरिका में 10 दिन, स्पेन में 12 दिन, इजरायल में 14 दिन, ब्रिटेन में 18 दिन, इटली में 19 दिन, जर्मनी में 20 दिन और यूएई में 27 दिन लग गए थे।

थरूर, राजदीप समेत 8 के खिलाफ FIR, ट्रैक्टर रैली के दौरान दंगा भड़काने का आरोप

50 फीसद से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को मिला वैक्सीन
देश में इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के बावजूद कई राज्यों में इसकी पहुंच नहीं बना है। एक ओर ओडिशा जैसा बड़ी आबादी वाला राज्य अभी तक 50 फीसद से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दे चुका है, वहीं दिल्ली में केवल 15.7 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन मिला। टीकाकरण में दिल्ली से पीछे सिर्फ एक राज्य झारखंड है, जहां 14.7 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया है। 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक टीकाकरण में ओडिशा, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश का बेहतर प्रदर्शन रहा। इन राज्यों में 35 फीसद से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया। वहीं तमिलनाडु, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र में 21 फीसद से कम टीकाकरण किया गया, इसमें सुधार की आवश्यकता है। 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.