Thursday, Jan 20, 2022
-->
covid Vaccination: 81 villages saturated with first dose, now aware for second dose

कोविड वैक्सीनेशन: 81 गांव हुए पहली डोज से संतृप्त, अब दूसरी डोज के लिए किया जागरूक

  • Updated on 10/28/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। स्वास्थ्य विभाग के लगातार प्रयास के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह जारी है। जिसके चलते अब तक 81 गांवों में पहली डोज लग चुकी है। जिसके बाद अब ऑन स्पॉट टीकाकरण केंद्रों पर उन्हें दूसरी डोज लगाई जा रही है। इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में भी तेजी से टीकाकरण का कार्य पर जोर दिया जा रहा है। 

डीआईओ (जिला प्रतिरक्षण अधिकारी) डॉ. नीरज अग्रवाल ने बताया अब तक जनपद के भोजपुर ब्लॉक में 28 और मुरादनगर ब्लॉक में 53 गांवों में सौ फीसदी टीकाकरण हो चुका है। यानि इन गांवों के 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले सभी लाभार्थी कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। जिसके बाद इन्हें पहली डोज संतृप्त गांव घोषित कर दिया गया है। इन सभी गांवों के प्रधानों से स्वास्थ्य विभाग ने सौ फीसदी टीकाकरण का सर्टिफिकेट भी हासिल कर लिया है। इसके साथ ही दूसरी डोज निर्धारित समय पर लगवाने के लिए लाभार्थियों को जागरूक किया जा रहा है।

बताया कि जनपद में सभी टीकाकरण केंद्रों पर ऑन स्पॉट पंजीकरण के जरिए टीके लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा दूसरी डोज के लिए निर्धारित समय पूरा होने पर लाभार्थी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर दूसरी डोज अवश्य लगवा सकते है। मुरादनगर सीएचसी प्रभारी डॉ. कैलाश चंद्र ने बताया 53 गांवों के प्रधानों से संबंधित गांवों के सभी लाभार्थियों को पहली डोज लगने का सर्टिफिकेट प्राप्त कर लिया गया है। सभी पहली डोज संतृप्त गांवों के प्रधानों को सम्मानित किया जाएगा और साथ ही सभी लाभार्थियों को निर्धारित समय पूरा होने पर दूसरी डोज लगवाकर कोविड सुरक्षित गांव बनाया जाएगा।

भोजपुर एमओआईसी डॉ. नीरज ने बताया कि अब सभी लाभार्थियों को दूसरी डोज के निर्धारित समय के बारे में जानकारी दी जा रही है। बताया कि टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है। जिले में अब तक लक्षित आबादी 28 लाख के अनुरूप 22 लाख लोगों को पहली डोज लग चुकी है। विभाग का दावा है कि अगले एक से डेढ़ माह में सभी को पहली डोज लगा दी जाएगी। 
 

comments

.
.
.
.
.