Wednesday, Jan 26, 2022
-->
DCGI permits trial of Oxford''s Corona vaccine previously withheld prshnt

DCGI ने दी ऑक्सफोर्ड के कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की अनुमति, पहले इस कारण लगाई थी रोक

  • Updated on 9/16/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना संक्रमण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा और अबतक इसकी वैक्सीन नहीं आ पाई है। हाल ही में भारतीय औषधि महानियंत्रक (Controller General of Indian Medicine, DCGI) डॉ.वीजी सोमानी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का उम्मीदवारों पर क्लीनिकल ट्रायल (चिकित्सकीय परीक्षण) रोकने का निर्देश दिया था उसे फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। 

डीसीजीआई ने दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए किसी भी उम्मीदवर को चुनने को रोकने वाले अपने पहले के आदेश को रद्द कर दिया है।

पीएम के झूठ की पोल खुलने के डर से संसद में हमें नहीं बोलने दियाः कांग्रेस

ट्रायल के लिए रखी गई कई शर्तें 
हालांकि डीसीजीआई ने क्लीनिकल ट्रायल के लिए जांच के दौरान अतिरिक्त ध्यान देने समेत अन्य कई शर्तें रखी हैं। एसआईआई से डीजीसीआई ने विपरित परिस्थतियों से निपटने में नियम के अनुसार तय इलाज की भी जानकारी जमा करने को कहा है।

दिल्ली HC ने सेना के एक दंपत्ति की अलग-अलग स्थानों पर की गई तैनाती पर लगायी रोक

डीसीजीआई ने ट्रायल पर लगाई थी रोक
इससे पहले 11 सितंबर को डीसीजीआई का कहना था कि दवा कंपनी एस्ट्रोजेनेका ने अध्ययन में शामिल हुए एक व्यक्ति के तबीयत खराब होने के बाद दूसरे देशों में ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन (Oxford Corona Vaccine) का परीक्षण रोक दिया था, जिसके बाद डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को निर्देश दिया था कि वैक्सीन का दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण के लिए नए उम्मीदवारों की भर्ती को अगले आदेश तक रोक दें।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें

comments

.
.
.
.
.