Thursday, Dec 02, 2021
-->
Delhi Govt No capping on the maximum limit of guest in function in open space KMBSNT

दिल्ली: जितनी मर्जी अब शादी में बुलाएं उतने मेहमान, केजरीवाल सरकार ने जारी किए ये आदेश

  • Updated on 2/1/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी समेत पूरे देश में कोरोना (Coronavirus) के मामले अब कम होते नजर आ रहे हैं। सक्रिय मामलों की संख्या ठीक होने वाले लोगों की संख्या से बेहद कम है। वहीं वैक्सीनेशन (Vaccination) का पहला चरण भी जोर-शोर के साथ जारी है। ऐसे में आर्थिक गितिविधियों को रफ्तार देने के लिए केंद्र सरकार ने सिनेमाघरों को 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने के निर्देश दिए हैं। वहीं दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने शादी समारोह (Marriage Function) में बुलाए जाने वाले महमानों की लिमिट को भी बढ़ा दिया है। 

दिल्ली सरकार ने सामाजिक / धार्मिक / सांस्कृतिक कार्यक्रमों या शादियों और अंतिम संस्कार के लिए अधिक से अधिक संख्या में लोगों को इकट्ठा करने के नियम में संशोधन किया है। अगर कोई समारोह एक बंद हॉल में आयोजित किया जा रहा है तो 200 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं होगी। वहीं अगर एक ओपन स्पेस में कोई कार्यक्रम आयोजित होगा तो उसमें अधिकतम मेहमानों को बुलाने के लिए कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसका मतलब है कि जो लोग अब धूम-धाम के साथ अपने सैकडों मेहमानों के बीच में शादी करने के इच्छु हैं वो आराम से इसे ओपन स्पेस में कर सकते हैं।

फरवरी से 100% क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल, ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर होगा जोर

सिनेमाघरों में 100 प्रतिशत क्षमता की अनुमति 
इसके अलावा दिल्ली के सिनेमाघरों, थिएटर और मल्टीप्लेक्स में बैठने की क्षमता को 1 फरवरी से 50% से बढ़ाकर 100% करने की अनुमति दे दी गई है। यानी अब 100% क्षमता से यह खुल सकेंगे। वहीं स्विमिंग पूल खेल, गतिविधियों के लिए स्टेडियम को खोलना, व्यापार से जुड़ी प्रदर्शनी के आयोजन को भी अनुमति दे दी गई है। लेकिन कोविड-19 को लेकर जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन सख्ती से करना होगा।

दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव ने रविवार को इस बाबत आदेश जारी कर दिया। डीएम और डीसीपी को नियमों का पालन करने के आदेश दिए हैं। एसओपी के अनुसार कंटेनमेंट जोन के भीतर कोई सिनेमाघर नहीं खुलेगा। सभी सिनेमा हॉल व थिएटर को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। मास्क पहनना अनिवार्य होगा और सैनिटाइज करना होगा।

तांडव विवाद पर अनिल देशमुख ने कहा- OTT पर रिलीज होने वाले कंटेंट के लिए बने कानून

सिनेमाहॉल में करना होगा इन नियमों का पालन
सिनेमा का टिकट खरीदने, सिनेमा हॉल परिसर में खाने वाले पदार्थ खरीदने के लिए डिजिटल पेमेंट का बढ़ावा दिया जाएगा। सिनेमा दर्शकों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा और अन्य दर्शकों से 6 फीट की दूरी बरतनी होगी। सिनेमा हॉल के लॉबी व सिनेमा के इंटरवल में शौचालय में भीड़ जमा होने से रोकना होगा। साथ ही इंटरवल में भीड़ जमा न हो इसके लिए इंटरवल का समय बढ़ाना होगा। ताकि अलग-अलग कतार में लोग बारी-बारी शौचालय का प्रयोग कर सकें। शो की समाप्ति पर सिनेमा हॉल को सैनिटाइज करना होगा। इसके साथ ही शो के समय एयर कंडीशनर को 24 से 30 डिग्री तापमान पर करना होगा। 

ये भी पढ़ें:

comments

.
.
.
.
.