Wednesday, Oct 16, 2019
Delhi Karnataka Mother Dairy Azadpur Mandi

प्याज के बाद अब टमाटर ने भी लगाई छलांग, पहुंचा 80 रुपए किलो की ऊंचाई पर

  • Updated on 10/10/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में प्याज के बाद अब टमाटर का खुदरा मूल्य 80 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया। कर्नाटक (Karnataka) सहित प्रमुख उत्पादक राज्यों में भारी बारिश की वजह से आपूर्ति प्रभावित हुई है जिससे टमाटर का दाम भी ऊंचाई पर पहुंच गया है। हालांकि पिछले सप्ताह की तुलना में प्याज की कीमत में मामूली कमी आई है। दिल्ली में प्याज अब 60 रुपए प्रति किलो पर चल रहा है।

दिल्ली सरकार गरीबों को जल्द देगी पक्का मकान, 270 झुग्गियों के सर्वे का काम पूरा

व्यापारियों के अनुसार पिछले कुछ दिनों में टमाटर महंगा हो गया है क्योंकि इसकी आपूर्ति प्रभावित हुई है। मदर डेयरी (Mother Dairy ) के सफल बिक्री केन्द्र पर टमाटर 58 रुपए प्रति किलो के दाम पर बेचा जा रहा है। वहीं स्थानीय दुकानदार गुणवत्ता तथा इलाके के हिसाब से टमाटर 60 से 80 रुपए किलो के भाव पर बेच रहे हैं। केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में टमाटर का औसत खुदरा मूल्य 1 अक्तूबर के 45 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर आज 54 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया। आजादपुर मंडी (Azadpur Mandi) के एक थोक व्यापारी ने कहा, ‘‘पिछले कुछ दिनों में टमाटर के दाम तेजी से बढ़े हैं क्योंकि प्रमुख उत्पादक राज्यों में बाढ़ और भारी बारिश के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है।’’

DSGMC: गुरुद्वारा कमेटी को बड़ा झटका, नगर कीर्तन पर रोक

खुदरा बाजार में प्याज की कीमत ज्यादा
इस बीच सहकारी समितियों नाफेड, एनसीसीएफ और मदर डेयरी के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा प्याज की आपूॢत बढ़ाने की वजह से दिल्ली के खुदरा बाजारों में प्याज की कीमत 60 रुपए प्रति किलो से नीचे आ गई है। ये सहकारी समितियां 23.90 रुपए प्रति किलो की सस्ती दर पर प्याज बेच रही हैं। हालांकि, खुदरा बाजार में कीमत अभी भी अधिक है। ये संस्थाएं केंद्र सरकार द्वारा रखे गए बफर स्टॉक से प्याज बेच रही हैं। बफर स्टॉक के 56,700 टन प्याज में से 18,000 टन प्याज को दिल्ली सहित विभिन्न बाजारों में उतारा गया है। 

comments

.
.
.
.
.