Thursday, Jan 20, 2022
-->
Due to this reason millions of farmers did not get benefit in PM farmer scheme PRSHNT

PM किसान स्कीम में इस कारण नहीं मिला लाखों किसानों को लाभ, नए रजिस्ट्रेशन में जरूर करें ये काम

  • Updated on 5/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना संकट के कारण लगे लॉक डाउन में आर्थिक संकट ने भी लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है ऐसे में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने गरीबों तक मदद पहुंचाने की योजना बनाई है और 6 मई तक 8.19 करोड़ पीएम किसान लाभार्थियों को 2000 रुपये की किस्त दे दी गई है जिसकी जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया है।

महाराष्ट्र में संवैधानिक संकट खत्म! CM उद्धव ठाकरे लेंगे आज MLC की शपथ

2000 रुपये की पांच किस्त भेजी जा चुकी है
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा के पांचवे और अंतिम चरण में यह जानकारी दी है और बताया की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत इसके शुरुआत होने के बाद अब तक किसानों को 2000 रुपये की पांच किस्त भेजी जा चुकी है और अब जल्द ही छठी किस्त भी आने वाली है। ऐसे में अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना का रकम नहीं आई है तो इसमें कोई परेशानी की बात नहीं इसके पीछे कारण हो सकता है।

8.19 करोड़ लोगों को मिला फायदा
दरअसल मोदी सरकार ने फरवरी 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी और जरूरतमंद किसान को बिना किसी लोन के उनके खेती-बाड़ी के लिए और अन्य जरूरतों के लिए मदद करने की योजना बनाई थी। इसी उद्देश्य के साथ इस योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत सरकार ने 6000 रुपये सालाना रकम 2000 के तीन किस्तों में हर 4 महीने पर किसानों को देने की सुविधा बनाई है। जिसमें 8.19 करोड़ लोगों को इसका फायदा मिला है।

North Korea के तानाशाह का नया फरमान, प्रत्येक व्यक्ति को करना होगा रोज 90 किलो 'मल' का त्याग

नए लाभार्थियों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू
केंद्र सरकार के नए वित्तीय वर्ष में किसान योजना के तहत नए लाभार्थियों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिसके बाद नई सूची जारी की जाएगी। जिसके लिए किसानों को पहले अपना नाम सूची जोड़ने का समय भी दिया गया है।

नए लाभार्थियों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जुड़ने के लिए आधार कार्ड देना अनिवार्य है, आधार कार्ड ना देने पर कोई किसान इस स्कीम का लाभ नहीं उठा पाएगा।

वहीं किसी लाभार्थी के लिए बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है लाभ का किस्त पाने के लिए किसानों के पास बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है, क्योंकि सरकार डीवीडी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है इसलिए आपका बैंक अकाउंट नंबर आधार से लिंक होना भी जरूरी है।

केंद्र के मानकों के आधार पर राज्य करेंगे जोन का बंटवारा, जानें क्या है निर्देश

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
रजिस्ट्रेशन के लिए किसान घर बैठे ही आसानी से अपना डॉक्यूमेंट साइट पर अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी किसान को योजना की वेबसाइट पीएम किसान डॉट गवर्नमेंट डॉट इन पर जाना होगा और वहां फार्मर कॉर्नर के विकल्प को चुनना होगा। जिसके बाद आपको कुछ भी अपडेट करना है जैसे आधार कार्ड या इसके लिए एडिट आधार डीटेल्स के ऑप्शन को क्लिक कर अपने आधार की डिटेल्स आप जोड़ सकते हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

comments

.
.
.
.
.