Sunday, Dec 08, 2019
Guru nanak dev imran khan nankana sahib Pakistan bjp Narendra modi

सिख श्रद्धालुओं ने ननकाना साहिब में गुरू नानक देव का 550 वां प्रकाश पर्व मनाया

  • Updated on 11/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक देव (Guru dev nanak ji) जी के 550 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब प्रांत स्थित गुरुद्वारा जन्मस्थान ननकाना साहिब में बड़ी संख्या में देश विदेश से सिख श्रद्धालु पहुंचे। पाकिस्तान के विभिन्न इलाकों के अलावा भारत, कनाडा, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका से सिख श्रद्धालु यहां आये हैं।
थरूर ने PM मोदी को कहा था शिवलिंग पर बैठा बिच्छू, अदालत में पेश न होने पर वारंट जारी
मुख्य गुरुद्वारे से निकाली पालकी
पंजाब प्रांत में सिख श्रद्धालुओं ने मुख्य गुरुद्वारे से पालकी निकाली और ननकाना साहिब शहर में स्थित आठ अन्य छोटे छोटे गुरुद्वारों तक गए। पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों एवं भारत समेत अन्य देशों से आये सिख श्रद्धालु गुरुद्वारे में एकत्र हुए और वहां अरदास की। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी का इस साल 550 वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है, जिनका जन्म स्थान पाकिस्तान के ननकाना साहिब में है।
CJI का दफ्तर RTI के दायरे में आएगा या नहीं, कल अदालत सुनाएगी फैसला

पाकिस्तानी गृहमंत्री ने क्या कहा
इस मौके पर गृह मंत्री एजाज शाह (Ijaz Ahmed Shah) ने बताया कि पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे का उद्घाटन कर तथा 550 वें प्रकाश पर्व के आलोक में सिख श्रद्धालुओं के लिए ऐतिहासिक इंतजाम कर शांति का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि बाबा गुरु नानक के प्रकाश पर्व समारोह के लिए इंतजाम से और कारतारपुर गलियारा परियोजना शुरू होने से सिख प्रसन्न हैं।
कैबिनेट बैठक के बाद 11वें BRICS सम्मेलन के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

 शनिवार को किया था  उद्घाटन
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) ने शनिवार को इस गलियारे का उद्घाटन किया था। इससे भारतीय श्रद्धालुओं को पाक के नारोवाल (Norawala) जिला स्थित सिख धर्म के सबसे पवित्र गुरुद्वारों में से एक में जाने में सुविधा होगी। यह गलियारा भारत के पंजाब के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक को गुरुद्वारा करतारपुर साहिब से जोड़ता है, जहां गुरू नानक देव ने अपने जीवन का अंतिम समय व्यतीत किया था।
दिल्ली लौटे कोविंद ने महाराष्ट्र में लगाया राष्ट्रपति शासन

2000 सिखों को खाने पर किया आमंत्रित
एक पाकिस्तानी न्यूज पेपर ने अपनी खबर में कहा है कि इससे पहले दिन में पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (Arif Alvi) ने यहां गवर्नर हाउस में सिखों को संबोधित किया था जहां गवर्नर सरवर ने भारत समेत दुनिया भर से आये दो हजार सिख श्रद्धालुओं को खाने पर आमंत्रित किया था ।

comments

.
.
.
.
.