Sunday, Oct 02, 2022
-->
Important meeting of RBI to be held in August may be decided on EMI prshnt

अगस्त में होगी RBI की अहम बैठक, EMI को लेकर हो सकता है फैसला

  • Updated on 7/31/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय रिजर्व बैंक की अगले हफ्ते बैठक होने जा रही है, जिसमें ब्याज में बदलाव की उम्मीद नहीं है। एसबीआई की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि मौद्रिक नीति समिति की बैठक में ब्याज दरे स्थिर रखने पर फैसला हो सकता है। जानकारी के मुताबिक रिजर्व बैंक के गवर्नर की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति के 3 दिन की बैठक 4 अगस्त को शुरू होगी और इसके नतीजों की घोषणा 6 अगस्त को होगी।

शिवराज का ऐलान, प्रदेश में मास्क न पहनने पर सांसद, मंत्री और CM तक पर होगी कार्रवाही

एसबीआई की रिपोर्ट इकोरैप
बताया जा रहा है कि एसबीआई की रिपोर्ट इकोरैप में कहा गया है कि अगस्त में रिजर्व बैंक दरों में कटौती नहीं करेगा। इसे लेकर एमपीसी की बैठक में चर्चा होगी की मौजूदा परिस्थितियों में वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए क्या गैर परंपरागत उपाय किए जा सकते हैं।

एसबीआई रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी से रेपो रेट दर में 1.15% की कटौती हो चुकी है, रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंकों ने ग्राहकों को नए कर्ज पर इसमें से 0.72% कटौती का लाभ दिया है और कुछ बड़े बैंकों ने तो 0.85% का लाभ ट्रांसफर किया है।

राहुल से बोले नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस- गांव में ही दिए जाएं रोजगार के अवसर

2020-21 में वित्तीय बचत में इजाफे का अनुमान
एसबीआई की रिपोर्ट कहती है कि इसकी वजह है, रिजर्व बैंक ने नीतिगत उद्देश्य को पाने के लिए आगे बढ़कर तरलता को एक माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया है। वहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों ने वित्तीय परिसंपत्तियों रखने को प्राथमिकता दी हैष

जिससे देश में वित्तीय बचत को प्रोत्साहन मिला है रिपोर्ट में कहा गया है कि उनका अनुमान है कि 2020-21 में वित्तीय बचत में इजाफा होगा, इसकी एक वजह है लोगों द्वारा एहतियाती उपाय के तहत बचत करना।

comments

.
.
.
.
.