Thursday, Jun 01, 2023
-->
Indian airlines can order 1,700 planes in one or two years

भारतीय एयरलाइंस एक- दो साल में दे सकती हैं 1,700 विमानों का ऑर्डर

  • Updated on 2/9/2023

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय विमानन कंपनियां अगले एक-दो साल में 1,500 से 1,700 विमानों का ऑर्डर दे सकती हैं जबकि एयर इंडिया के 500 विमानों का ऑर्डर देने की संभावना है। विमानन सलाहकार फर्म सीएपीए ने बुधवार को यह संभावना जताई।

सीएपीए ने कहा कि भारतीय एयरलाइंस के बेड़े में कुल लगभग 700 वाणिज्यिक विमान हैं जो दुनिया की कुछ बड़ी विमानन कंपनियों से भी कम है। भारतीय विमानन बाजार की विशाल क्षमता को देखते हुए अधिक विमानों को शामिल करने की गुंजाइश है। सीएपीए ने एक रिपोर्ट में कहा कि कोरोना काल के बाद भारतीय बाजार सबसे आकर्षक विमानन बाजार के तौर पर पूरी दुनिया को आकर्षित कर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, अगले दो सालों में भारत में लगभग सभी कंपनियों की तरफ से ज्यादा विमानों की खरीद का ऑर्डर दिए जाने की उम्मीद है। इनमें समूचे बेड़े को बदलना के साथ विस्तार भी वजह हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, “सीएपीए इंडिया के अगले दशक और उसके आगे के पूर्वानुमानों के आधार पर हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय विमानन कंपनियां अगले 12-24 महीनों में 1,500-1,700 विमानों का ऑर्डर देंगी।”

सीएपीए ने कहा कि इस दिशा में पहला कदम एयर इंडिया उठा सकती है जिसके तहत वह लगभग 500 विमानों की खरीद का ऑर्डर देने वाली है। उसने कहा कि भारत को अपनी विमानन क्षमता पर खरा उतरने में संघर्ष करना पड़ा है। हालांकि भारत 21वीं सदी के वैश्विक विमानन बाजार के तौर पर अपना स्थान हासिल कर सकता है।

comments

.
.
.
.
.