Monday, Apr 23, 2018

जानें, रोज में इस्तेमाल होने वाली ड्रिंक्स के फायदे और नुकसान

  • Updated on 12/12/2017

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिनभर में सभी लोग कई तरह की ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। लेकिन इन ड्रिंक्स में से कई ऐसी ड्रिंक्स होती हैं जो फायदा करती हैं तो साथ ही साथ नुकसान भी करती हैं। 

इन ड्रिंक्स में जूस से लेकर कोल्ड ड्रिंक तक सभी शामिल हैं जो फायदे के साथ नुकसान भी करती हैं। जानिए वो कौन से पेय पदार्थ है जो आपके लिए लाभकारी और नुकसानदेह होते है।

हाइपरटेंशन के हो अगर शिकार, तो जरूर अपनाए ये उपाय

जूस
जूस काफी मात्रा में अच्छा होता है। इसको पीने से विटामिन सी के साथ-साथ कई तरह के और विटामिन भी मिलते हैं। ये फायदेमंद होता है। लेकिन यदि फल घर में लाकर उसका जूस निकाले तो ही ये अच्छा है। हालांकि जूस से ज्यादा फल खाने में ज्यादा फायदा पहुंचता है।

चाय
भारतीय घरों में चाय का सेवन होना आम है। लेकिन इसमें ग्रीन टी और हर्बल टी ही सेहतमंद है। अगर चाय का सेवन ज्यादा करते है तो ये नुकसानदेह भी हो सकती है।

कॉफी
कॉफी पीने में कोई दिक्कत नहीं है। इसका सेवन करें। लेकिन ध्यान दें कि कॉफी की कम मात्रा फायदेमंद होती है। अगर इसके आदी हो जाते हैं तो दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

सर्दी में मालिश करने से शरीर को पहुंच सकते है ये लाभ

एनर्जी ड्रिंक
इस भाग-दौड़ भरी दुनिया में फूर्ति वाला बनकर रहना पड़ता है। इसके लिए एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं। इससे ताकत तो मिलती है पर इसमें कैफीन की मात्रा अगर ज्यादा होती है तो ये परेशान भी कर सकती है। इसलिए इसका सेवन लिमिट में ही करना है।

बियर
किसी के लिए बियर तब अच्छी होती है जब उसका सेवन नशे की तरह नहीं बल्कि दवा की तरह किया जाए। बता दें की बियर सबसे पुराना पेय पदार्थ है। अगर थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करते है तो उससे फायदा होता है। हालांकि इसका ज्यादा इस्तेमाल खतरनाक है।

बीमारी का बहाना बनाकर लंबी छुट्टी लेने वाले सावधान! हो सकते हैं इस रोग से पीड़ित

वाइन
वाइन पीना शरीर के लिए अच्छा होता है। ये थकान मिटाने में मदद करती है। वाइन दो तरह की होती है। व्हाइट वाइन और रेड वाइन लेकिन इसकी लत लग गई तो शरीर के लिए बहुत हानिकारक भी साबित हो सकती है। 

शराब
शरीर के लिए सबसे खतरनाक चीज होती है शराब। इसमें मादक पदार्थ की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है। इसका सेवन भूलकर भी नहीं करना है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से जान भी जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.