Tuesday, Aug 03, 2021
-->
Manish Sisodia gave suggestions to Union Education Minister to prepare 12th result KMBSNT

12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए मनीष सिसोदिया के केंद्रीय शिक्षा मंत्री को सुझाव

  • Updated on 6/12/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखा है। पत्र में सिसोदिया ने कहा है कि सीबीएसई द्वारा 12वीं की बोर्ड परीक्षा को कैंसिल कराने का निर्णय बच्चों के हित में लिया गया निर्णय है। इसके साथ ही सिसोदिया ने कहा कि हमारे लिए यह बहुत ही संतोष की बात है कि सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट के इसी प्रकार के मापदंडों पर विचार कर रहा है।

सिसोदिया ने लिखा है कि मैंने दिल्ली के विभिन्न शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों के साथ इस संदर्भ में चर्चा की है। इस दौरान सिसोदिया ने इन सब से बातचीत के आधार पर 12वीं के छात्रों के रिजल्ट को लेकर कुछ सुझाव भी दिए हैं।

राशन योजना पर सिसोदिया बोले- लोगों ने BJP को चुना है न कि ‘भारतीय झगड़ा पार्टी’ को

मूल्यांकन के पहला सिद्धांत
सबसे पहले मूल्यांकन के लिए हमारा सिद्धांत यह होना चाहिए कि हम जो भी पद्धति अपना रहे हैं उसका झुकाव बच्चों के हित में ही होना चाहिए। जाहिर है इसके लिए हमें परंपरागत सिद्धांतों और प्रक्रिया से ऊपर उठकर निर्णय लेने होंगे। पिछला साल हमारे बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण रहा है।

भाजपा ने दिल्ली सरकार की घर- घर राशन योजना को ‘जुमला’ बताया, दी ये चुनौती

अलग-अलग स्रोतों और परीक्षाओं का आधार बनाकर तैयार हो रिजल्ट
सिसोदिया ने लिखा है कि बच्चों को पढ़ने और सीखने के उचित और समान अवसर नहीं मिल सके हैं। लिहाजा अगर प्रस्तावित नई मूल्यांकन प्रक्रिया की वजह से बच्चों का रिजल्ट ज्यादा बेहतर होता है, तो हमें कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही मूल्यांकन में अगर हम अलग-अलग स्रोतों और परीक्षाओं का आधार बनाकर रिजल्ट तैयार करेंगे तो शायद सभी बच्चों के साथ अन्याय हो पाएगा। क्योंकि ज्यादातर विषयों में थ्योरी की परीक्षा 70 अंकों की होती है।

लिहाजा पिछली परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के अनुसार वेटेज दिया जाए। बाकी 30 अंक स्कूल द्वारा लिए गए प्रैक्टिकल के आधार पर दिए जाएं। 

comments

.
.
.
.
.