Tuesday, Jun 22, 2021
-->
Meteorological Department this year monsoon will be normal PRSHNT

मौसम विभाग का अनुमान, इस साल मानसून रहेगा सामान्य, खेती और आर्थिक वृद्धि के लिए है अच्छा

  • Updated on 4/16/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के बीच मौसम से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है। मौसम विभाग के अनुसार देश में इस साल मौसम सामान्य रहेगा। भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने मौसम को लेकर ऑनलाइन ब्रीफिंग में बताया कि इस साल बारिश का दीर्घावधि औसत 100% रहेगा।

बता दें कि समान्य तौर पर 100% परसेंट बारिश को सामान्य मानसून माना जाता है वहीं उन्होंने बताया कि मानसून केरल के तट से 1 जून को टकराएगा जबकि यह पिछले साल 8 दिन की देरी से 8 जून को केरल के समुद्र तट से टकराया था।

चीन की शर्मनाक हरकतः भारत को दान की गई PPE किट में से 50 हजार निकली खराब

खेती और आर्थिक वृद्धि के लिए अच्छा है ये मानसून
दरअसल भारत में जून से सितंबर के बीच दक्षिण पश्चिम मानसून से बारिश होती है। मौसम को लेकर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीव का कहना है कि इस बार 100 फ़ीसदी दीर्घावधि औसत की संभावना दिखाई दे रही है उन्होंने कहा कि हालांकि इसमें 5% कमि या वृद्धि हो सकती है।

सामान्य मानसून खेती और आर्थिक वृद्धि के लिए फायदेमंद होती है। बता दें कि सांख्यिकी गणना के आधार पर इस बार के मानसून में 9% की कमी आ सकती हैं जोकि खेती और आर्थिक वृद्धि के लिए अच्छी बात कही जा सकती हैं।

इंदौर में हुआ कोरोना विस्फोट! बीते 12 घंटे में सामने आए 152 संक्रमित

दो चरणों में जारी होता है दीर्घावधि अनुमान
दरअसल मौसम विभाग दीर्घावधि अनुमान को साल में दो चरणों में जारी करता है। जिसमें पहला अनुमान अप्रैल में जारी किया जाता है तो वहीं दूसरा अनुमान जून में जारी होता है।

इसके लिए स्टेटिसटिकल एनसेंबल फोरकास्टिंग सिस्टम और ओशन एटमॉस्फिरिक मॉडलों की मदद से इसकी जानकारी ली जाती है 1961 से 2010 के द्वारा देश भर में हर साल औसतन 88 से भी बारिश की रिकॉर्ड की गई है जवकि कि इस बार बारिश का दीर्घावधि औसत 100% रहेगा।

झारखंड सरकार ने उठाया बड़ा कदम, रोबोट को सौंपा कोरोना मरीजों का जिम्मा

देश में अबतक 12,380 हुए संक्रमित
वहीं देश में कोरोना वायरस से लोगों की जिंदगी अस्त-व्यस्थ हो गई है, केंद्रिय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 1076 नए मामले सामने आए हैं और 38 लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 12,380 हो चुकी है जिसमें से सक्रिय मामले 10477 है। वहीं 414 लोगों की जान अब तक इस खतरनाक वायरस से जा चुकी है। जबकि 1488 लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

comments

.
.
.
.
.