Wednesday, Oct 05, 2022
-->
MHA announces 10 percent reservation for Agniveers in CAPF Assam rifles recruitment

Agnipath: CAPF, असम राइफल्स में अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण- MHA का ऐलान

  • Updated on 6/18/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्र सरकार की सेना में अपल्कालिक भर्ती योजना के भारी विरोध के बीच केंद्रीय ग्रहमंत्रालय ने 'अग्निवीरो' के लाभ के लिए एक और बड़ा ऐलान किया है। गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

साथ ही गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है। अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।

'अग्निपथ' के खिलाफ आज बिहार बंद का ऐलान किया गया है। अखिल भारतीय छात्र संघ के नेतृत्व में बिहार के छात्र संगठनों ने अग्निपथ योजना को तत्काल वापस लेने की मांग को लेकर 18 जून को 24 घंटे के बिहार बंद का आह्वान किया है। इस बंद को राजद और बीजेपी के सहयोगी हिंदुस्तान आवाम मोर्चा ने समर्थन दिया है। 

अग्निपथ योजना के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन में बिहार में भारी हिंसा और आगजनी हुई है। शुक्रवार को बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी और बिहार भाजपा अध्यक्ष व पश्चिम चंपारण के सांसद संजय जायसवाल के घरों पर हमला किया गया। कई ट्रेनों को आग लगा दी गई, रेलवे स्टेशनों में तोड़ फोड़ की गई। रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया गया। 

बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत कुल 13 जिलों में हिंसक प्रदर्शन हुआ। 300 से अधिक ट्रेनें इस हिंसक विरोध प्रदर्शन के कारण प्रभावित हुई। वहीं तेलंगाना में एक व्यक्ति की मौत हो गई। 

comments

.
.
.
.
.