Wednesday, Oct 16, 2019
On 20 September India will get the first Rafale jet aircraft

20 सितंबर को मिल जाएगा भारत को पहला राफेल जेट विमान, फ्रांस लेने जाएंगे राजनाथ सिंह

  • Updated on 8/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच कश्मीर (Kashmir) मुद्दे को लेकर बढ़ते तनाव और देश में आर्थिक मंदी (Financial Cricis) के दौर में भारत अपनी सैन्य ताकत (Army Power) बढ़ाने जा रहा है। इस सिलसिले में भारत को अपना पहला राफेल विमान (Rafael Jet Plane) 20 सितंबर को मिल जाएगा। और देश का पहला राफेल जेट विमान लेने खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और वायु सेना (Indian Air Force) प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ (BS Dhanoa) फ्रांस जाएंगे।

भारत और जाम्बिया ने रक्षा, खनन सहित छह क्षेत्रों में MOU किया

राफेल विमान लेने राजनाथ सिंह जाएंगे फ्रांस

आपको बता दें कि 20 सितंबर को राजनाथ सिंह और बीएस धनोआ की मौजूदगी में राफेल जेट विमान भारतीय वायुसेना को सौंपा जाएगा। भारतीय वायुसेना से मिली जानकारी के मुताबिक फ्रांस (France) के अधिकारी फ्रांस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ और कई रक्षा अधिकारियों की मौजूदगी में राफेल विमान को भारत को देगा। सितंबर 2016 में भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल विमान खरीदने पर डील हुई थी। इन विमानों की कीमत 7.87 बिलियन यूरो रखी गई थी।

असदुद्दीन ओवैसी ने मोदी और ट्रप की बात-चीत पर कहा, ट्रंप कोई चौधरी हैं क्या

राफेल डिलीवरी प्रक्रिया सितंबर में हो जाएगी पूरी

राफेल जेट विमान की पहली डिलीवरी की प्रक्रिया सितंबर के तीसरे हफ्ते में पूरी हो जाएगी। ये पहला मौका होगा जब राफेल सौदे के बाद राफेल विमान सरकारी तौर पर भारत को सौंपा जाएगा। पहला राफेल विमान देते वक्त फ्रांस के कई सेना अधिकारी और रक्षा अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। मई 2018 तक फ्रांस सभी राफेल विमान भारत को सौंप देगा।

वायुसेना राफेल उड़ाने के लिए 24 पायलटों को देगा ट्रेनिंग

भारतीय वायुसेना राफेल जेट विमान को उड़ाने के लिए 24 पायलटों इसके लिए ट्रेनिंग देगा जो इस शानदार राफेल विमान को पहली बार देश की सुरक्षा के लिए उड़ाने को तैयार होंगे। ये सभी पायलट तीन बैचों ट्रेनिंग लेंगे। भारतीय वायु सेना राफेल विमान के एक-एक टुकड़ी को हरियाणा के अंबाला और पश्चिम बंगाल के हाशिमारा में अपने एयरबेस पर बनाने जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.