Wednesday, Oct 20, 2021
-->
PM Awas Yojana PMAY know important facts of pradhan mantri awas yojana  SOBHNT

जमीन हो या प्लॉट सबको मिलेगा 'PM Awas Yojana' का लाभ, सरकार देगी 2.50 लाख की रकम

  • Updated on 6/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पीएम आवास योजना एक ऐसी  योजना है जिसके तहत सरकार सभी लोगों को अपना घर लेने में उनकी मदद करती है। इस योजना के तहत सरकार क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी के तहत जो लोग होम लोन लेते हैं उनका 2.50 लाख  की सब्सिडी मुहैया कराती है। सरकार ने इस योजना की शुरुआत 2015 में की थी। उस समय इसका नाम हाउसिंग फॉर ऑल था। जिसे बाद में बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना रखा गया।

SC ने पूछा- प्राइवेट अस्पतालों में 'आयुष्मान भारत' के तहत क्यों नहीं हो सकता इलाज ?

26 राज्यों तक पहुंचाना लक्ष्य
इस योजना के तहत सरकार अब 2020 तक देश के 26 राज्यों समेत 2508 शहरों तक इस योजना का लाभ पहुंचाना चाहती है। सरकार ने यह जो योजना चलाई है अब तक इसका लाभ हजारों लोग उठा चुके हैं और बड़ी संख्या में लोग अभी और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे लोगों के मन में एक ही सवाल आता है कि क्या उनके पास प्लाट या जमीन है तो वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।  

'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी की अपील, जैव- विविधता के संरक्षण की करें प्रतिज्ञा

प्लॉट और जमीन वालों को भी मिलेगा लाभ
ऐसे लोगों के लिए यह खुशखबरी है कि  सरकार ने ऐसे लोगों को भी इस योजना का लाभ दिया है। बता दें इसके तहत आप पैसा लेकर अपना प्लॉट भी बनवा सकते हैं सरकार जिसके लिए आपको पैसा दे देगी। इसके लिए आपको इंडिविजुअल हाउस कंस्ट्रशन स्कीम के तहत फायदा दिया जाएगा। 

केरल: गर्भवती हथिनी को मारने वाला एक आरोपी गिरफ्तार, जल्द ही पकड़े जाएंगे बाकी आरोपी

सरकार ने कई तरह से लाभ की व्यवस्था
सरकार इसके लिए आपको कई तरह से लाभ देती है आप इसके जरिए स्मॉल फाइनेंस बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और हाउसिंग फाइनेंस के जरिए भी अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही साथ सरकार खुद भी सीधे योजना का लाभ देती है। सरकार ने लोन देने के लिए कमजोर आय वर्ग और मध्यम आय वर्ग समेत अन्य पिछड़ा जैसी कैटेगरी भी बनाई हैं। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.