Thursday, Aug 18, 2022
-->
State-of-the-art walk zone to be built in DU and Lajpat Nagar

डीयू और लाजपत नगर में बनेगा अत्याधुनिक वॉक जोन

  • Updated on 11/20/2021

नई दिल्ली/ताहिर सिद्दीकी। वॉकेबिलिटी प्लान के तहत लाजपत नगर, दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के उत्तरी व दक्षिणी कैम्पस और आईएनए मेट्रो स्टेशनों के आसपास पैदल यात्रियों के लिए अत्याधुनिक वॉक जोन का जल्द निर्माण किया जाएगा। इससे पैदल यात्री मेट्रो स्टेशनों तक आसानी से पहुंच सकेंगे। यूटीपैक ने दिल्ली के इन तीन प्रमुख स्थानों के लिए वॉकेबिलिटी योजना तैयार कर ली है। दिल्ली अर्बन आर्ट कमीशन (डीयूएसी) से मंजूरी मिलने के बाद इस पर काम शुरू होगा। योजना के क्रियान्वयन में दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग व डीएमआरसी सहित अन्य संबंधित विभागों की भूमिका रहेगी। लोक निर्माण विभाग की सचिव दिलराज कौर ने बताया कि पैदल यात्रियों को मेट्रो तक आसानी से पहुंचने की योजना को अंतिम रूप दिया गया है।  


बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी को पैदल यात्रियों के लिए सुविधाजनक बनाने की योजना बनाई गई है। इसके तहत मेट्रो स्टेशनों के आसपास फुटपाथ का निर्माण करने और पहले से मौजूद फुटपाथ को विस्तारित करने की योजना तैयार की गई है। साथ ही, मेट्रो स्टेशनों से लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा को भी बेहतर किया जाएगा। इससे निजी वाहनों के इस्तेमाल में कमी लाना संभव हो सकेगा। योजना के अनुसार लाजपत नगर सेंट्रल बाजार और आसपास की कई सड़कों पर वॉक जोन बनाया जाएगा। लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन के प्रत्येक गेट से 500 मीटर तक पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए बेहतर फुटपाथ कर निर्माण किया  जाएगा। साथ ही,यहां से  पांच किलोमीटर तक शानदार फुटपाथ बनाया जाएगा। इस फुटपाथ को मेट्रो स्टेशन से जोड़ दिया जाएगा, जिससे लोग इसका इस्तेमाल मेट्रो तक पहुंचने के लिए कर सकेंगे। इससे पैदल यात्री सुगमता से मेट्रो स्टेशन तक पहुंच सकेंगे।

वहींं, दिल्ली विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन के चारो ओर 500 मीटर तक पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ का निर्माण किया जाएगा, जिससे लोग यहां की आसपास की रिहायशी कॉलोनियों तक आसानी से पहुंच सकेंगे। विश्वविद्यालय के उत्तरी कैम्पस की समीप के जीटी रोड,लखनऊ रोड,फतेह सिंह रोड व छात्र मार्ग आदि को इस फुटपाथ से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही सात किलोमीटर लंबे बेहतर फुटपाथ व चार किलोमीटर का साइकिल ट्रैक भी बनाया जाएगा। विश्वविद्यालय के दक्षिणी कैम्पस के पास से भी तीन किलोमीटर फुटपाथ का निर्माण किया जाएगा। स्थानीय मुख्य सडक़ एमजी मार्ग,बेनितो जुआरेज मार्ग व संत मार्टिन मार्ग को बेहतर बनाया जाएगा। साथ ही, साइकिल ट्रैक का भी निर्माण किया जाएगा। विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन के पास ऑटो,ई-रिक्शा,निजी कार और टैक्सी पार्किंग का बेहतर इंतजाम किया जाएगा।

योजना के तहत आईएनए मार्केट मेट्रो स्टेशन के समीप मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन प्लान लागू किया जाएगा। मेट्रो स्टेशन के समीप बस स्टैंड को बेहतर बनाया जाएगा। मेट्रो से सटे पांच किलोमीटर तक फुटपाथ और 1.5 किलोमीटर तक साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जाएगा।

comments

.
.
.
.
.